खास खबरजानकारीबिहारहम्मर भारत

टेलिकॉम डे के मौके पर देशवासियों को बड़ा तोहफा, खोए हुए मोबाइल फोन की जानकारी प्राप्त करना हुआ आसान

Desk: आज यानी 16 मई को वर्ल्ड टेलिकॉम डे (दूरसंचार दिवस) है। इस मौके पर देश के टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देशवासियों को एक बेहतरीन तोहफा दिया है। जिससे आप अपने खोए हुए मोबाइल फोन को भी ब्लॉक कर सकते हैं। दरअसल बीते मंगलवार को केंद्रीय मंत्री के द्वारा संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया गया। जिसके माध्यम से आप अपने खोए हुए मोबाइल फोन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। इतना ही नही पोर्टल के माध्यम से आप अपनी कम्प्लेन भी दर्ज करा सकते हैं।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब कोई भी इस पोर्टल पर मोबाइल खोने की जानकारी देगा, तो इसके बाद कुछ आइडेंटिटी वैरिफिकेशन होंगे। उसके तुरंत बाद ऑनलाइन टेलिकॉम ऑपरेटर और लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी के साथ इंटरैक्ट करके यह पोर्टल फोन को ब्लॉक कर देगा। उन्होंने कहा कि केवल सिम को ब्लॉक कर देना ही सॉल्यूशन नहीं है, फोन को ब्लॉक करना जरूरी होता है। इसके साथ ही इस पोर्टल के जरिए कोई भी यह चेक कर सकता है कि उसके नाम से कितने सिम चालू हैं। अगर आपको इसमें ऐसा कोई नंबर दिखाई देता है, जो आपने नहीं लिया है तो उसे भी ब्लॉक करा सकते हैं।

इसके अलावे इस पोर्टल में C-DOT सिस्टम नामक एक इन-बिल्ट मैकेनिज्म है, जो मोबाइल की स्मगलिंग की जांच भी करेगा। अभी क्रिमिनल्स ज्यादातर मोबाइल चोरी करने के बाद डिवाइस का IMEI नंबर बदल देते हैं, जिसके कारण मोबाइल ट्रैक या ब्लॉक नहीं हो पाता था। ये पोर्टल IMEI नंबर बदलने के बाद भी डिवाइस को ट्रैक और ब्लॉक कर सकेगा।

बता दें कि अब तक इस पोर्टल के माध्यम से 4.81 लाख से अधिक खोए या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक किया जा चुका है। इसके साथ ही 2.43 लाख से अधिक मोबाइल को ट्रैक किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस पोर्टल की मदद से 8 हजार फोन बरामद किए जा चुके हैं। इसके पूर्व सेंटर फॉर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) अभी तक दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और नॉर्थ-ईस्ट रीजन के कुछ टेलिकॉम ऑफिस में इस सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट चला रहा था। जिसे अब पूरे भारत में रोल आउट कर दिया गया है।

Back to top button
error: Content is protected !!