खास खबर/लोकल खबरजरा हट केप्रशासनशेखपुरा

शेखपुरा के दोनों नगर परिषद के विस्तार व दो नए नगर पंचायत के जिला प्रशासन के प्रस्ताव को नीतिश कैबिनेट की मिली मंजूरी

शेखपुरा जिले के के दोनों नगर परिषद के विस्तार सहित दो नए नगर पंचायत बनाने के प्रस्ताव को आज नीतीश कैबिनेट की मंजूरी मिल गई। ज़िले की तेज-तर्रार जिलाधिकारी इनायत खान के दिशा-निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को राज्य सरकार ने शत-प्रतिशत मंजूरी दे दी है। जिसमें बरबीघा एवं शेखपुरा नगर परिषद के विस्तार के अलावे चेवाड़ा और शेखोपुरसराय को नगर पंचायत बनाया गया है।

बरबीघा नगर परिषद के विस्तार के सम्बंध में कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक ने बताया कि बरबीघा नगर परिषद में अब तेउस, जगदीशपुर व सामस खुर्द पंचायत के सभी गांवों को शामिल किया गया है। वहीं शेखपुरा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश दयाल लाल ने बताया कि यहां विस्तारीकरण में कारे पंचायत के वाजिदपुर, मटोखर, सुदासपुर गांव को, पचना पंचायत के खोरमपुर, कुंडा व पचना गांव इसके अलावा हथियावां पंचायत के धरमपुर, पूरनकामा और रामरायपुर गांव को शामिल किया गया है।

इसके अलावा चेवाड़ा प्रखण्ड के दो पंचायत चेवाड़ा और चकन्दरा को मिलाकर व शेखोपुरसराय के दो पंचायत चरुआवां और निमी को मिलाकर दो नये नगर पंचायत को भी मंजूरी मिली है। इस तरह अब शेखपुरा जिले में दो नगर परिषद सहित दो नगर पंचायत भी शामिल हो गए हैं।

बताते चलें कि आज हुई कैबिनेट की बैठक में सिर्फ एक एजेंडे पर मुहर लगी है राज्य में नगर विकास एवं आवास विभाग से जुड़े नगर पंचायत, नगर परिषद, नगर निकाय और नगर निगम के गठन को सरकार ने मंजूरी दे दी है। सरकार ने बिहार में पांच नगर निगम बनाए जाने को मंजूरी दी है, जबकि 12 नगर निकाय भी बनाए गए हैं। 32 नगर पंचायत को नगर परिषद का दर्जा दिया गया है। आठ नए नगर परिषद भी बनाए गए हैं। इसके अलावा सरकार ने 103 नए नगर पंचायत बनाने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी है।

Back to top button
error: Content is protected !!