जागरूकताशेखपुरासमाजसेवा

सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल में बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया विटामिन ए छमाही सघन खुराक अभियान का शुभारंभ

शेखपुरा जिला सहित पूरे प्रदेश में 23 से 26 दिसम्बर तक विटामिन ए छमाही सघन खुराक अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत आज शेखपुरा सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ वीर कुंवर सिंह के द्वारा बच्चे को खुराक पिलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस बारे में बात करते हुए ए सी एम ओ डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने बताया कि 9 माह से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को यह खुराक पिलाया जाएगा। 9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चों को आधा चम्मच जबकि 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को पूरा चम्मच दिया जाएगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्त्ताओं द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में तथा घर-घर जाकर भी बच्चों को खुराक पिलाया जाएगा। इसके अलावा सभी PHC पर भी यह खुराक दिया जाएगा। इस मौके पर सदर अस्पताल प्रभारी डॉ बीरेंद्र कुमार सहित सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

बरबीघा में भी कार्यक्रम की हुई शुरुआत

वहीं बरबीघा में इस अभियान का शुभारंभ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेन्द्र कुमार सिंहा एवं प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ फैसल अरसद के साथ सीडीपीओ सह डीपीओ इंचार्ज तृप्ति सिन्हा के द्वारा किया गया।

इस मौके पर पदाधिकारी ने बताया कि विटामिन ए से सम्बंधित आशा एएनएम,सेविका को प्रशिक्षण दे दिया गया है एवं माइक्रोप्लान के अनुसार 9 माह से 5 वर्ष के लगभग 18000 बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विटामिन ए बहुत ही जरूरी है।

Back to top button
error: Content is protected !!