धर्म और आस्थाबिहारशेखपुराहम्मर भारत

Covid-19 में छठ पूजा के लिये जारी हुआ गाइड लाइन, घाटों पर नहीं लगाएं भीड़, घर में ही करें छठ

बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष शाखा ने covid-19 के इस संक्रमण काल में कंटेन्मेंट जोन से बाहर आस्था के महापर्व छठ पूजा के लिये पत्र के माध्यम से जरूरी गाइड लाइन जारी किया है। जारी पत्र में जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि स्थानीय छठ पूजा समितियों, नागरिक इकाइयों, वार्ड पार्षदों, पंचायत प्रतिनिधियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों से समन्वय स्थापित कर covid-19 से बचाव के लिये केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का समय-समय पर प्रचार-प्रसार किया जाय। 10 साल तक के बच्चे, 60 साल से ऊपर के बूढ़े व गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति घर से बाहर न निकलें। इस बार छठ पूजा में कहीं भी मेला नहीं लगेगा। महत्वपूर्ण नदियों के किनारे जहां छठ घाट होता है वहां सोशल डिस्टेंसिंग का उचित अनुपालन बहुत कठिन है इसलिये इस बार छठ-पूजा का सुबह-शाम का अर्ध्य घर पर ही दें।

छठव्रती अगर नदियों का जल घर ले जाना चाहें तो इसके लिये covid-19 के निर्देशानुसार उचित व्यवस्था करें। ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में छोटे तालाबों पर पूजा के लिये मास्क एवं उचित दूरी का पालन करवाना सुनिश्चित करें। ऐसी जगहों पर नगर निकाय एवं ग्राम पंचायत के द्वारा अर्ध्य के पूर्व एवं पश्चात सेनेटाइज की व्यवस्था करवाएं। घाटों पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर की व्यवस्था हो। जिन तालाबों पर अर्ध्य की अनुमति दी जाय वहाँ covid-19 के लिये जागरूकता फैलाने की कार्रवाई की जाय।

पूजा आयोजकों, कार्यकर्त्ताओं एवं अन्य सम्बंधित व्यक्तियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। घाट पर लगे बैरी केडिंग आदि को समय समय पर किटाणु नाशक से साफ करें। खतरनाक घाटों पर भीड़ न लगाएं। पूजा के अवसर पर जहाँ-तहां थूकना मना है। तालाबों में डुबकी की मनाही होगी। घाटों पर वाहनों के आने-जाने की मनाही होगी। घाटों पर खड़े होने व बैठने की इस तरह व्यवस्था हो कि 2 गज की दूरी बनी रहे। घाट के आस-पास खाद्य पदार्थों का स्टॉल नहीं लगेगा। कोई सामूहिक भोज और प्रसाद वितरण का कार्य भी नहीं होगा। जिला प्रशासन के द्वारा सभी जगहों पर नियमों के अनुपालन हेतु दण्डाधिकारी के साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उक्त नियमों के उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई करने का भी प्रावधान है।
हालांकि अभी जिला प्रशासन के द्वारा इस सम्बंध में कोई आधिकारिक निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। इस सम्बंध में जब बरबीघा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्रशासन covid-19 में छठ पूजा को सावधानी से सम्पन्न करवाने के लिये उचित वैकल्पिक व्यवस्था की दिशा में कार्य कर रही है, जल्द ही प्रशासन इसके लिये जरूरी दिशा-निर्देश के साथ उचित व्यवस्था की घोषणा करेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!