खास खबर/लोकल खबरचुनाव

सभी कोषांगों की हुई समीक्षात्मक बैठक, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का नियमों का पालन के लिए दिए कई टिप्स- डीएम इनायत खान

शेखपुरा मंथन भवन में जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, शेखपुरा इनायत खान के द्वारा आज समाहरणालय के मंथन सभागार में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 को स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त संपन्न कराने के लिए गठित सभी कोषांगो की समीक्षात्मक बैठक की गई। उन्होंने कहा कि सभी कोषांग एक दूसरे से समन्वय स्थापित करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिए गए दिशा निर्देश के आलोक में स-समय कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 को देखते हुए 193 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाया गया है। शेखपुरा एवं बरबीघा में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 690 है। मतदान कार्यों के लिए कुल 4939 मतदान कर्मियों की आवश्यकता है, जिसमें से 1298 महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर इस वर्ष हेल्प-डेस्क की व्यवस्था की गई है, जहां पर मतदाताओं को आवश्यक सहायता और जानकारी मिलेगी। कोविड-19 से बचाव के लिए सभी मतदाताओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी बताया कि मतदान का समय 1 घंटे बढ़ाया गया है अर्थात अब सुबह 7:00 से 6:00 शाम तक मतदान कराया जाएगा। पोस्टल बैलेट की सुविधा इस चुनाव में सरकारी कर्मियों के अलावा 80 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों, कोविड-19 से संक्रमित एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी की गई है। इसका लाभ लेने के लिए 5 अक्टूबर 2020 तक बैलेट कोषांग में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया है कि अपने- अपने क्षेत्रों में भौतिक निरीक्षण करते हुए अपना अंतिम प्रतिवेदन 24 घंटे के अंदर जिला को समर्पित करना सुनिश्चित करें। 80 वर्ष से अधिक उम्र के 6000 मतदाता एवं 2300 दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा है कि इसका आकलन फिर से बीएलओ के माध्यम से सही-सही करा लेना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा कार्मिक कोषांग, ईवीएम, वीवीपैट एवं पेपर सील कोषांग, वाहन कोषांग, आदर्श आचार संहिता कोषांग, निर्वाचन व्यय कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, मतपत्र/पोस्टल बैलेट पेपर एवं ईटीवी कोषांग, एम०सी०एम०सी० पेड न्यूज़ एवं मीडिया कोषांग, डिजिटल वीडियो कैमरा/ वेबकास्टिंग कोषांग, कार्मिक कल्याण कोषांग, कम्युनिकेशन प्लान कोषांग, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन एप्लीकेशन कोषांग, केंद्रीय अर्धसैनिक बल कोषांग, आर्म्स कोषांग, स्वीप कोषांग, पी०डब्लू०डी०एस० कोषांग, जन शिकायत/सुविधा/समाधान कोषांग, निर्वाची पदाधिकारी-सह-मतगणना कोषांग, निर्वाचन कोषांग, कोविड-19 कोषांगो की विस्तृत समीक्षा की गई और कई अन्य आवश्यक निर्देश दिए गए।
इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, बरबीघा एवं शेखपुरा, उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
error: Content is protected !!