खास खबर/लोकल खबरशेखपुरासमाजसेवास्वच्छता अभियान

लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालय ग्रामीणों को समर्पित, डीएम के आदेश पर डीडीसी ने लाभार्थिओं को सौंपा शौचालय

शेखपुरा की डीएम इनायत खान के आदेश के आलोक में सदर प्रखंड के चार स्थानों पर लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय बनाकर स्थानीय लोगों को हैंड ओवर किया गया। आज सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त शेखपुरा के द्वारा सदर प्रखंड के मेहूस पंचायत के कुरौनी एवं हथियावां पंचायत के रामरायपुर, महादलित टोले में निर्मित 6 शौचालय एवं बाथरूम की चाभी स्थानीय महादलित परिवार को सौंप दिया गया। इसमें तीन शौचालय पुरुष और 3 महिलाओं के लिए है। इसके अलावा आज ही लोदीपुर पंचायत के देवरा एवं कारे पंचायत के मटोखर में भी महादलित टोले में शौचालय की चाभी स्थानीय महादलित परिवार को सुलभ कराया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता का ध्यान रखें, बीमारियां कम होगी। शौचालय को अपने घर के समान स्वच्छ रखें।स्थानीय महिलाओं ने बताया कि यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अब हमें शौच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी सामुदायिक शौचालय स्थल पर वृक्षारोपण भी किया गया।

शशीकांत आर्य, वरीय कोषागार पदाधिकारी सह वरीय पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि शौचालय में सभी आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराया गया है। इसके तहत नल जल योजना के तहत पानी एवं बिजली की व्यवस्था की गई है। जिन परिवारों के पास जमीन शौचालय निर्माण के लिए नहीं है, उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी मंजुल मनोहर मधुप ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में लगातार कार्य करते हुए यह उपलब्धि हासिल की गई है।
डीपीआरओ ने बताया कि इसके अलावा सभी प्रखंडों के चयनित पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। एक माह के अंदर सभी स्थानों पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कर स्थानीय नागरिकों को सुलभ करा दिया जाएगा।

Back to top button
error: Content is protected !!