प्रशासनशेखपुरास्वास्थ्य

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये जिलाधिकारी हुईं सख्त, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होंगे सम्मानित

Sheikhpura: जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी इनायत खान ने बेहद सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। वे लगातार इस कार्य की समीक्षा कर इस अभियान की सफलता में आ रहे बाधाओं को दूर करने का प्रयास भी कर रही हैं। उनके इस प्रयास के बाद जिले में टीकाकरण में तेजी आई है। 2 दिन पहले राज्य स्तर पर टीकाकरण में जिले का स्थान काफी नीचे स्थान था, जो आज उछलकर 19 वां हो गया है। शहरी क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस के द्वारा भी कल संतोषजनक रिजल्ट मिला है।
किस प्रखण्ड में कितना हुआ टीकाकरण
इसी क्रम में आज अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड के प्रभारी अधिकारी व अन्य के साथ टीकाकरण का समीक्षा किया। जिसमें उन्होंने बताया कि तीन प्रखंड बरबीघा, अरियरी एवं शेखपुरा ने लक्ष्य का 60% टीकाकरण संपन्न किया है। जबकि तीन प्रखंड इसमें फिसड्डी साबित हुए हैं। शेखोपुरसराय 30, घाटकुसुंभा10 और चेवाड़ा ने 20 % लक्ष्य पूरा किया है। उन्होंने टीकाकरण में पिछड़ने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी को लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया।

इस कार्य में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त
उन्होंने कहा कि इस कार्य की सफलता के लिए जन जागरूकता को जन आंदोलन का रूप दें। टीकाकरण के लिए उत्सव का माहौल बनाएं, जिसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो। इस कार्य की सफलता के लिए जागरूकता और जन आंदोलन दोनों जरूरी है। इसके लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ भी अपेक्षित तालमेल बनाए रखने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने शेखोपुरसराय के वरीय प्रभारी अधिकारी को आज ही जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में विभागों का समन्वय ठीक नहीं होगा, वहां के संबंधित अधिकारियों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा जाए और हर हाल में लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण हो। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करती जिलाधिकारी व अन्य

उत्कृष्ट सहयोग करने वाले होंगे सम्मानित
इसके अलावा उन्होंने नगर परिषद शेखपुरा के कार्यपालक पदाधिकारी को टीकाकरण स्थल पर उपस्थित होकर लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने इस टीकाकरण अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं सहयोग करने वाले जीविका, शिक्षक, सेविका-सहायिका आदि को जिला प्रशासन के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की बात भी की है।
आज वीडियो कांफ्रेसिंग में उप विकास आयुक्त सत्येंद्र कुमार सिंह, डीपीएम श्याम कुमार निर्मल, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, डीपीओ जीविका तृप्ति सिंहा, केयर इंडिया जिला प्रतिनिधि अभिनव कुमार, पिरामल जिला प्रतिनिधि विशाल के साथ-साथ कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
error: Content is protected !!