शेखपुरा

किसानों को मिल रहा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ, जानें क्या है विशेषता और कैसे मिलेगा लाभ

Sheikhpura: जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि अनाज के लिए कृषि सबसे ज़रुरी है और कृषि तभी बेहतर होगी जब सिंचाई अच्छे से की जाएगी। खेतों में सिंचाई के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है। अगर फसलों को अच्छे से पानी नहीं मिलेगा तो वह किसानों के खेतों में ही ख़राब हो जाएगी। किसानों की इसी समस्या के समाधान के लिए सिंचाई की व्यवस्था को सुगम बनाने हेतु प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रारंभ किया गया है। इस योजना के तहत किसानों की इस समस्या को दूर किया जायेगा और उनके खेत के लिए पानी की व्यवस्था की जाएगी। इस बात की जानकारी देते हुए जिला उद्यान अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि इस योजना का संचालन जिला में तेजी से किया जा रहा है। जल के प्रत्येक बूंद का उपयोग सिंचाई के लिए करना तथा कम पानी से अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करना ही इसका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जा रहा है। विशेष जानकारी के लिए कृषि समन्वयक, तकनीकी सहायक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी से संपर्क स्थापित योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कृषि सिंचाई योजना की विशेषताएं
सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एवं उनकी आय में वृद्धि करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को भी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से सभी खेतों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार इस योजना के अंतर्गत पानी के सोर्स जैसे कि जल संचयन, भूजल विकास आदि का निर्माण करवाएगी। इसी के साथ यदि किसान द्वारा सिंचाई के उपकरण खरीदे जाते हैं तो उनको सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से समय और पैसे दोनों की बचत होगी। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई आदि को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
यदि फसलों को सही प्रकार की सिंचाई प्राप्त होगी तो पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी। इस योजना का लाभ वह सभी किसान उठा सकते हैं जिनके पास खुद की खेती और जल का स्त्रोत है। इसके अलावा वह किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, जो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर रहे हैं या सहकारी सदस्य हैं। सेल्फ हेल्प ग्रुप भी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा सिंचाई के उपकरण खरीदने पर इस योजना के अंतर्गत 80% से 90% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लाभ
इस योजना के तहत खेती करने वाले किसानों को अपने खेतो में सिचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और उसके लिए सरकार से सिंचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। पानी की इसी कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। जिससे किसानों को सिंचाई करने में सुविधा होगी। जो ज़मीन कृषि के योग्य होगी उस ज़मीन तक इस योजना को पहुँचाया जाएगा। इस योजना का लाभ देश के उन किसानों को पहुंचाया जायेगा जिनके पास अपनी खुद की कृषि योग्य भूमि होगी और जल संसाधन होगा। इस योजना के माध्यम से कृषि में विस्तार होगा, उत्पादकता में वृद्धि होगी, जिससे अर्थव्यवस्था का पूर्ण विकास होगा। योजना के लिए केंद्र द्वारा 90% तक अनुदान दिया जाएगा। इससे ड्रिप/ स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजना का फायदा भी किसानों को प्राप्त होता है। नये उपकरणों की प्रणाली के इस्तेमाल से 40-50 % पानी की बचत हो पायेगी और उसके साथ ही 35-40 % कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी एवं उपज के गुणवत्ता में तेज़ी आएगी।
पीएम कृषि सिचांई स्कीम की पात्रता
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इस योजना के पात्र लाभार्थी देश के सभी वर्ग के किसान होंगे। इसके तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा। पीएम कृषि सिचांई स्कीम का लाभ उन संस्थानों और लाभार्थियों को मिलेगा, जो न्यूनतम सात वर्षों से लीज एग्रीमेंट के तहत उस भूमि पर खेती करते हों। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी यह पात्रता प्राप्त किया जा सकता है।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के दस्तावेज़
आवेदक का आधार कार्ड
पहचान पत्र
किसानों की ज़मीन के कागज़ात
जमीन की जमा बंदी (खेत का नकल)
बैंक अकाउंट पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में ऐसे करें आवेदन
योजना की जानकारी हर किसान तक पहुंचाने के लिए आधिकारिक पोर्टल स्थापित किया गया है। यहाँ पर योजना से सम्बंधित हर जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से बताई गई है। पंजीकरण या आवेदन के लिए राज्य सरकारें अपने अपने प्रदेश के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन ले सकते हैं। अगर आप योजना में आवेदन के इच्छुक हैं तो अपने प्रदेश के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं।

Back to top button
error: Content is protected !!