जन-कल्याणजागरूकताशेखपुरा

विश्व पर्यावरण दिवस की सम्पूर्ण झलक, जिला मुख्यालय से लेकर पंचायत तक हर जगह हुआ वृक्षारोपण, एनसीसी कैडेटों ने लिया संकल्प

Sheikhpura: आधुनिकता के इस दौर में पृथ्वी पर हर दिन प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसके दुष्परिणाम समय-समय पर हमें देखने को मिलते हैं। पर्यावरण में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ने से तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि, बारिश का अभाव, जीव-जन्तुओं का विलुप्तीकरण, गम्भीर बीमारियां सहित कई ऐसी समस्याओं से हम जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

बड़े पैमाने पर किया गया पौधरोपण
आज इस मौके पर जिले के कई स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी इनायत खान के निर्देश पर समाहरणालय, सदर अस्पताल सहित प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर पर वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया गया। इस अवसर पर पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने के लिये सदर अस्पताल में सिविल सर्जन के नेतृत्व में, रेफरल अस्पताल बरबीघा में प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ फैसल अरशद के नेतृत्व में अस्पताल परिसर में छायादार पौधे लगाए गए। इसके साथ-साथ मनरेगा के तहत सभी पंचायतों में भी बड़े पैमाने पर पौधारोपण का कार्यक्रम चलाया गया।
रामाधीन महाविद्यालय में एनसीसी कैडेटों ने किया वृक्षारोपण
इस अवसर पर रामाधीन महाविद्यालय, शेखपुरा में भी एनसीसी कैडेटों द्वारा प्रधानाचार्य डॉ. दिवाकर कुमार की उपस्थिति में वृक्षारोपण किया गया। वहीं दूसरी ओर भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक आनंद कुमार शाही के द्वारा बैंक की ओर से महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। मौके पर मौजूद लोगों ने पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प भी लिया।

बरबीघा रेफरल अस्पताल में पौधरोपण

पदाधिकारियों ने दिया सन्देश
इस मौके पर उप विकास आयुक्त सत्येंद्र कुमार सिंह ने जिलेवासियों से बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने की अपील की। साथ ही उन्होंने लोगों को पर्यावरण के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में ऑक्सीजन गैस की कितनी किल्लत हुई, ये सभी को पता है। ये ऑक्सीजन हमें पेड़-पौधों से ही मिल सकता है। अगर सभी मिलकर एक पौधा भी लगाएं तो हमारा वातावरण फिर से हरा-भरा हो सकता है। वहीं डीपीआरओ ने कहा कि मानव जीवन में पर्यावरण का बहुत बड़ा महत्व है। प्रदूषण ही सारी बीमारियों का जनक है। इसलिये पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़-पौधा लगाना बेहद जरूरी है। साथ ही उन्होंने लोगों से पर्यावरण की रक्षा का संकल्प लेने का अनुरोध भी किया।

Back to top button
error: Content is protected !!