बिहारशिक्षाशेखपुरा

शिक्षा मंत्री ने माउस पर क्लिक कर प्रकाशित किया मैट्रिक का रिजल्ट, शेखपुरा का छात्र मोहमद रुम्मान अशरफ बना बिहार टॉपर

Sheikhpura: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा के परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म हो गया। शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर, बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा के द्वारा कंप्यूटर के माउस पर क्लिक कर रिजल्ट जारी किया गया। इस मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन भी किया गया। जिसमें इस परीक्षा के सफल टॉप-10 परीक्षार्थियों की सूची जारी की गई। साथ ही सभी के लिए अलग-अलग प्रोत्साहन राशि की भी घोषणा की गई।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि टॉपर्स के फिजिकल वैरिफिकेशन के बाद रिजल्ट का प्रकाशन किया गया है। इस बार 81.04 फीसदी यानि कुल 13 लाख 05 हजार 203 परीक्षार्थी इस परीक्षा में सफल हुए। जिसमें प्रथम श्रेणी में 5 लाख 11 हजार 623, द्वितीय श्रेणी में 2 लाख 99 हजार 518 जबकि तृतीय श्रेणी में कुल 19 हजार 447 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। शेखपुरा के इस्लामिया हाई स्कूल के छात्र मोहमद रुम्मान अशरफ ने राज्य भर में अव्वल स्थान हासिल किया है। इन्हें 489 अंक प्राप्त हुआ है। दूसरे नंबर पर भोजपुर की नम्रता और औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा रहीं।

वहीं शिक्षा मंत्री ने भी अपने संबोधन में मात्र 37 दिन में 16 लाख परिक्षार्थियों की कॉपी जांचकर रिजल्ट प्रकाशित करने को लेकर बीएसईबी का धन्यवाद दिया। इसके लिए उन्होंने शिक्षकों को भी धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने परीक्षा में सफल सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। इसके अलावे उन्होंने परीक्षा में फेल हुए छात्रों का भी मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें और अधिक मेहनत कर बड़ी सफलता हासिल करने को प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने टॉप 10 परीक्षार्थियों के लिए प्रोत्साहन राशि की भी घोषणा की। परीक्षा में टॉप करने वाले को एक लाख नगद राशि के साथ एक लैपटॉप, किंडल ई-बुक रीडर, मेडल व प्रशस्ति पत्र उपहार स्वरूप दिया जाएगा। द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 75 हजार नकद साथ एक लैपटॉप, किंडल ई-बुक रीडर, मेडल व प्रशस्ति पत्र व तृतीय स्थान वाले को 50 हजार की राशि के साथ एक लैपटॉप, किंडल ई-बुक रीडर, मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। साथ ही चौथे से दशवें स्थान वाले को 10-10 हजार नकद एक लैपटॉप, मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले बिहार बोर्ड के द्वारा मंगलवार 21 मार्च को इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था। जिसके बाद से ही मैट्रिक के परीक्षार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। रिजल्ट का प्रकाशन होते ही पास करने वाले सभी परीक्षार्थियों के चेहरे खिल उठे।

Back to top button
error: Content is protected !!