जागरूकताजानकारीप्रशासनशेखपुरा

बिहार पुलिस दिवस पर पूरे राज्य में विशेष मुहिम की शुरुआत, जन सहभागिता रैली को DM व SP ने दिखाई हरी झंडी

Sheikhpura: प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को बिहार पुलिस दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर पूरे राज्य में एक विशेष मुहिम की शुरुआत हुई है। जन सहभागिता मोटरसाइकिल रैली निकालकर पुलिस की छवि बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत 20 से 26 फरवरी तक बिहार पुलिस राज्य के प्रत्येक गाँव एवं वार्ड में पहुंचकर जनता से सम्पर्क स्थापित करेगी। साथ ही 27 फरवरी, 2023 को राज्य के सभी पुलिसकर्मी जन सेवा में रक्तदान करेंगे। सबसे पहले राज्य पुलिस मुख्यालय से रैली निकाली गई। जिसके बाद सभी जिला मुख्यालयों में भी यह रैली निकली। शेखपुरा समाहरणालय से जिलाधिकारी सावन कुमार व पुलिस कप्तान कार्तिकेय शर्मा ने इसको हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर पुलिस कप्तान ने कहा कि इस वर्ष आमलोगों में पुलिस की छवि बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह एक अच्छी मुहिम है। इससे पुलिस के प्रति आमलोगों का विश्वास बढ़ेगा। इस मुहिम से जुड़कर आमलोग अपनी समस्याएँ बताएंगे। साथ ही अपना बहुमूल्य सुझाव भी देंगे। जिससे हम अपनी सेवाओं को बेहतर बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि सुबह 11 बजे से अपराह्न 1 बजे तक प्रत्येक कार्य दिवस को प्रत्येक थाना से लेकर जिला पुलिस मुख्यालय के पदाधिकारी आम जनता की शिकायतों का निराकरण के लिए उपलब्ध रहेंगे।

पुलिस की ओर से महत्वपूर्ण जानकारी
इस अवसर पर बिहार पुलिस की ओर से आम जनता को जागरूक करने हेतु कुछ जानकारियां भी दी गई हैं। कहा गया कि 24 घंटे कार्यरत सेवा, डायल 112 पर अपराधिक घटना, दुर्घटना, आगजनी, मेडिकल इमरजेंसी आदि से संबंधित शिकायत दर्ज कर राज्य भर में सहायत प्राप्त कर सकते है। महिलाएं निःसंकोच थाना में पहुंचकर महिला हेल्प डेस्क से सहायता प्राप्त कर सकती हैं। प्रत्येक शनिवार को राज्य के सभी थानों में भूमि विवाद से सम्बंधित शिकायत निपटारे के लिए थानाध्यक्ष तथा अंचलाधिकारी मिलकर बैठक करते हैं, जहाँ आप अपनी शिकायत रख समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

यहां करें शिकायत होगी कार्रवाई
साथ ही अपनी शिकायत ईमेल policehelpline-bih@gov.in पर भी भेज सकते हैं। बिहार में मद्यपान निषेध है तथा पूर्ण नशाबंदी लागू है। इसकी सूचना 15545 पर हमें दें। आपकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। साइबर अपराध जैसे मोबाइल फोन से ठगी, एटीएम फ्रॉड आदि की शिकायत हेल्पलाईन नं० 1930 या cybercrime.gov.in पर दर्ज कर भी सहायत प्राप्त कर सकते हैं। प्राथमिकी की प्रति थाना से एवं बिहार पुलिस की वेबसाईट police.bihar.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।आमजन से की है अपील
अफवाह से बचें। किसी भी सूचना अथवा घटना को भली-भांति जांचने-परखने के बाद ही उन पर विश्वास करें तथा फॉरवर्ड या शेयर करें।आधिकारिक सूचना प्राप्त करने एवं सुझाव देने के लिए हमारे फेसबुक पेज (@policebihar. ट्विटर पेज @bihar police एवं वेबसाइट police.bihar.gov.in से जुड़ें। मद्यपान या किसी भी प्रकार के नशा से बच्चे नशा सेहत परिवार तथा समाज के लिए नुकसानदायक है। यह दंडनीय अपराध है। भीड़ तंत्र का हिस्सा न बने किसी भी प्रदर्शन या रेली के दौरान सराकरी सम्पत्ति को नुकसान न पहुंचाएं। सरकारी सम्पत्ति आपकी अपनी सम्पत्ति है। ऐसा करना दण्डनीय अपराध ह।है। यातायात नियमों का पालन करें।

Back to top button
error: Content is protected !!