परीक्षाशिक्षाशेखपुरा

कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, पूरी तरह जांच के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र में कराया गया प्रवेश

Sheikhpura: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 आज से शुरू हो गई है। जिले के 13 केंद्रों पर कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा आरंभ हो गई है। जिसमें 11685 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पूरी तरह जांच के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करा दिया गया है। परीक्षा की प्रथम पाली साढ़े 9 से पौने 1 और दूसरी पाली 2 से सवा 5 बजे शाम तक संचालित होगी।

इस बार इंटर परीक्षा 2023 की तर्ज पर मैट्रिक में भी परीक्षार्थियों को एक विशेष पहचान देने के लिए यूनिक आईडी जारी किया गया है, जो एडमिट कार्ड में अंकित है। परीक्षा भवन में स्मार्ट वॉच, मैग्नेट वॉच सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के जाने की मनाही है। 22 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा में परीक्षार्थियों के जूता मोजा पहनकर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन हेतु जिलाधिकारी सावन कुमार के निर्देश पर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू की गई है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है।

डीएम ने निर्देश जारी कर कहा है कि सभी दंडाधिकारी केन्द्रों पर भ्रमणशील रहेंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में धारा-144 प्रभावी रहने से कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे।

Back to top button
error: Content is protected !!