जन-कल्याणप्रशासनरोजगारशेखपुरा

छुट्टी के दिन भी कार्य रहे हैं जिलाधिकारी, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लगाए गए उद्योग का किया स्थलीय निरीक्षण

Sheikhpura: रविवार यानी छुट्टी के दिन जहां सभी सरकारी अधिकारी व कर्मचारी अपने घरों में आराम फरमाते हैं। वहीं जिलाधिकारी सावन कुमार जिलेवासियों की सेवा में जुटे रहते हैं। शनिवार को जहां उन्होंने बनारसी पान की खेती करने वाले किसानों के बीच जाकर उनके दर्द को जाना। वहीं रविवार को मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लगाए गए उद्योग का स्थलीय निरीक्षण किया।

इसी क्रम में जिलाधिकारी चेवाड़ा प्रखंड पहुंचे। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करने वाले युवा उद्यमियों से मिले। इस दौरान उन्होंने जूता, स्कूल स्टेशनरी, रेडीमेड व फ्लैक्स प्रिंटिंग उद्योग का बारीकी से मुआयना किया। उद्यमियों से बात कर व्यवसाय की जानकारी हासिल की। उत्पादन के साथ-साथ बाजार में बिक्री और उससे होनेवाली आमदनी के बारे में डिटेल से पूछा। साथ ही व्यवसाय में हो रही कठिनाइयों एवं रुकावटों की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने बताया कि इन युवाओं ने बेहतर प्रयास कर अच्छी शुरुआत की है। इस प्रयास से कई स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। उनके उद्योग को आगे ले जाने हेतु अभी और पूंजी की आवश्यकता है। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा प्रयास किया जाएगा। ताकि इनका दायरा बढ़ाया जा सके और अन्य लोग भी इससे सीख लेकर मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ उठा सकें।

उद्योग की बारीकियों को समझते DM सावन कुमार

उन्होंने बताया कि बेरोजगारी दूर करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कई तरह के उपाय किये जा रहे हैं। इसके लिए लघु उद्योग को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। कम ब्याज दर पर लोन के अलावे सब्सिडी भी मिल रही है। जिससे लोगों को घर पर ही रोजगार मिल रहा है। योजना का लाभ लेकर लोग घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं और अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं।

Back to top button
error: Content is protected !!