जानकारीपटनाबिहारमौसमशेखपुरा

मौसम विभाग ने किया सावधान, आनेवाली है भीषण ठंड, 4 से 6 डिग्री तक गिर सकता है पारा

Desk: आने वाले दिनों में बिहार वासियों को ठंढ का भीषण प्रकोप झेलना पड़ सकता है। तापमान में काफी गिरावट हो सकती है। जिससे आम लोगों के साथ-साथ पशुधन एवं फसलों को भी हानि हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग के द्वारा चेतावनी जारी की गई है। जिसमें यह कहा गया है कि वर्तमान में पुरे राज्य में दिन का औसत तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच और रात का तापमान 8 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

लेकिन अगले दो से तीन दिनों में तापमान में काफी गिरावट का पूर्वानुमान है। जिससे राज्य के अधिकांश भागों में शीतलहर, बदली या पाला जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री तक गिर सकता है। राज्य को निवासियों को इससे सचेत रहने की जरूरत है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस शीत लहर का मुख्य प्रभाव वर्तमान में खेतों में लगे फसलों पर भी पड़ने की पूरी संभावना है। खास तौर से चौड़े पत्ते वाले फसल जैसे आलू, गोभी, टमाटर आदि पौधे को पाला से खतरा हो सकता है | इस तरह के पौधे वाले खेतों की सिंचाई अवश्य कर लें। यह पाला के प्रभाव को कम करने में मददगार साबित होगा।

साथ ही अपने पशुधन को भी इस ठंढ से बचाएं।उनके शरीर को ढंक कर उनके रहने के स्थान पर अलाव जला कर ठंढ के प्रभाव को कम करने की व्यवस्था कर सकतें हैं। इसके साथ ही समय-समय पर मौसम विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा जारी परामर्श का पालन करें और उचित सावधानी बरतें।

Back to top button
error: Content is protected !!