जन-कल्याणजागरूकताप्रशासनरोजगारशेखपुरा

नियोजन मेले का DM ने किया उद्घाटन, देशभर की कुल 19 कम्पनियों ने योग्य बेरोजगारों को बांटा नियुक्ति पत्र

इस वित्तीय वर्ष में कुल 16 नियोजन कैम्प में कुल 560 अभ्यर्थियों को रोजगार का अवसर प्रदान किया गया है। आज मेले में देशभर की कुल 19 कम्पनियों ने भाग लिया।जिसमें लगभग 1500 से अधिक रिक्तियां थी।

Sheikhpura: आर्थिक वैश्वीकरण के इस दौर में राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय बाजारों की अधिकतर असंगठित एवं निजी कम्पनियों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित युवाओं की मांग बढ़ गई है। जिसकी नियुक्ति एवं चयन की प्रक्रिया में युवाओं की क्षमता एवं कौशल ही मापदंड होता है। इसपर सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता। बेरोजगारी को दूर करने में यह काफी हद तक कारगर साबित हुआ है। पहले इसका लाभ सिर्फ विकसित प्रान्तों के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों को ही मिल रहा था।

परन्तु 2005 के बाद बिहार सरकार के द्वारा भी इसपर पहल किया गया। कई योजनाएं चलाकर राज्य के सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले युवाओं को इस अवसर का लाभ दिलाने का सकारात्मक प्रयास शुरू हुआ। ग्रामीण स्तर पर कौशल विकास मिशन के तहत कुशल युवा कार्यक्रम चलाकर युवाओं का स्किल डेवलपमेंट किया गया। CIC (कैरियर इन्फॉरमेशन सेन्टर) के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु उचित मार्गदर्शन दिया गया। साथ ही उन्हें सरकारी लाभ देकर तकनीकी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद किया। जिसके बाद श्रम संसाधन विभाग के द्वारा प्रत्येक वर्ष राज्य, प्रमण्डल एवं जिला स्तर पर निःशुल्क नियोजन मेले का आयोजन किया गया। बिहार के हजारों युवा इस अवसर का लाभ भी उठा रहे हैं।

इसी कड़ी में आज आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज जिला नियोजन कार्यालय के द्वारा इस्लामिया उच्च विद्यालय के मैदान में नियोजन मेला का आयोजन किया गया। जिसमें HCL Tech Bee Programme, JP Shikhshan Sansthan, SIS Security Ltd, Hiphop Media House Pvt. Ltd, Welspun India Ltd, Sportking Industries, Sedac India Pvt Ltd सहित देशभर की कुल 19 निजी क्षेत्र की कम्पनियों ने भाग लिया। जिलाधिकारी सावन कुमार के साथ डीडीसी ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसका उद्घाटन किया। साथ ही चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र भी बांटा।

मेले में भाग लेते युवा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि हर माह में दो बार नियोजन मेला का आयोजन किया जाता है। इसके माध्यम से इस वित्तीय वर्ष में कुल 16 नियोजन कैम्प में कुल 560 अभ्यर्थियों को रोजगार का अवसर प्रदान किया गया है। आज मेले में देशभर की कुल 19 कम्पनियों ने भाग लिया।जिसमें लगभग 1500 से अधिक रिक्तियां थी। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि आगे भी इस तरह के अवसर लगातार मिलते रहेंगे। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इस अवसर का लाभ उठावें।

Back to top button
error: Content is protected !!