खेती-बाड़ीजन-समस्याशेखपुरा

रबी फसल के लिए किसानों को खाद की है सख्त जरूरत, परन्तु सरकारी गोदाम हैं पूरी तरह खाली

Sheikhpura: जिले में रबी फसल की बुआई करीब-करीब हो चुकी है। खेतों में बीजों का अंकुरन भी हो चुका है। अब फसल को बढ़ने के लिए खेतों में खाद डालने की सख्त जरुरत है। परन्तु जिले के लगभग सभी सरकारी गोदाम खाली हैं। ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ गई है। किसान विस्कोमान का चक्कर लगाकर खाली हाथ लौट रहे हैं। वे बाजार से ऊंची कीमत में खाद खरीदने को मजबूर हैं।

इस संबन्ध में बरबीघा विस्कोमान के कर्मी सनिल कुमार ने बताया कि करीब 1 महीने से गोदाम खाली है। अगले सप्ताह ही रैक लगने की उम्मीद है। जिसमें डीएपी व एपीएस खाद आने की सूचना मिली है। यूरिया की अभी तक कोई जानकारी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। फिलहाल यहां सिर्फ नैनो यूरिया ही उपलब्ध है। हालांकि इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 125 सरकारी दुकानें हैं। जहाँ पर्याप्त मात्रा में खाद मिल रहा है। इफको कम्पनी को छोड़कर अन्य कम्पनियों का यूरिया भी उपलब्ध है। विस्कोमान में भी एक सप्ताह के भीतर खाद उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

कृषि विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक जिले में गेंहू की बुआई लक्ष्य के मुताबिक 90 फीसदी हो चुकी है। वहीं चना, मसूर, मटर सहित अन्य रबी फसलों की बुआई करीब-करीब 100 फीसदी हो चुकी है। आगामी 15 दिसंबर तक गेंहू का लक्ष्य भी पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे में खाद की किल्लत होने से किसानों की परेशानी बढ़ सकती है।

Back to top button
error: Content is protected !!