जानकारीमौसमलापरवाहीशेखपुरा

अब तो जिले की हवाएं भी हो गई हैं जहरीली, वायु प्रदूषण का स्तर 370 के पार

Sheikhpura: जिले में वायु प्रदूषण का स्तर बदत्तर होता जा रहा है। तापमान में गिरावट, धुंध और कोहरे की शुरुआत के साथ वायु गुणवत्ता की स्थिति भी प्रभावित हो रही है। गूगल के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को जिले का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 370 के पार मापा गया। विशेषज्ञों के मुताबिक अभी एयर क्वालिटी सूचकांक के और ऊपर चढ़ने की आशंका जताई जा रही है। चिकित्सकों के मुताबिक लंबे समय तक ऐसे वातावरण में रहने पर स्वस्थ आदमी को भी सांस की बीमारी का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक को कई वर्गों में बांटा गया है। वर्ग के अनुसार AQI के प्रभाव को भी निर्धारित किया जाता है।

  • 0-50 के बीच इसे अच्छा माना जाता है। इसका आम जन-जीवन पर कोई असर नहीं होता।
  • 51 से 100 के बीच ठीक-ठाक माना जाता है। इसमें सिर्फ संवेदनशील लोगों को सांस की हल्की दिक्कत हो सकती है।
  • 101 से 200 के बीच अच्छा नहीं माना जाता।फेफड़ा, दिल और अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।
  • 201 से 300 के बीच खराब है। लंबे समय तक ऐसा रहने पर किसी सामान्य व्यक्ति को भी सांस में दिक्कत होने की संभावना रहती है।
  • 301 से 400 बहुत खराब है। लंबे समय तक ऐसे वातावरण में रहने पर सांस की बीमारी का खतरा उत्पन्न हो सकता है।
  • 401 से 500 का स्तर बेहद खतरनाक माना जाता है। स्वस्थ आदमी पर भी इसका असर हो सकता है। यदि आप पहले से बीमार हैं तो और ज्यादा खतरा है।

इसका सबसे बड़ा कारण जिले के किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाना माना जा रहा है। हालांकि जिलाधिकारी सावन कुमार लगातार इसको लेकर अपील कर रहे हैं। परन्तु इन किसानों पर जिलाधिकारी की अपील एवं जिला प्रशासन के द्वारा सख्त कार्रवाई का भी असर होता नहीं दिख रहा है। आये दिन पराली जलाने की खबरें मीडिया में प्रकाशित हो रही हैं। अगर यही हाल रहा तो ये जहरीली हवाएं कितनों की इहलीला समाप्त कर देंगी।

Back to top button
error: Content is protected !!