पटनाप्रशासनबिहारशेखपुराशोक सन्देश

अब गांवों की गलियों से दूर होगा अंधेरा, मुख्यमंत्री ने किया ग्रामीण सोलर लाइट योजना का शुभारंभ

109779 शहरी क्षेत्रों के वार्ड और इन्हीं जिलों की 8067 ग्राम पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइन लगनी है। ग्रामीण सोलर लाइट योजना के अन्तर्गत 2 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस बजट से प्रत्येक वार्ड और गांव में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइटों की स्थापना की जायेगी।

Sheikhpura: सात निश्चय पार्ट-टू के तहत सभी गांवों को रौशन करने हेतु ग्रामीण सोलर लाइट योजना का आज शुभारंभ हो गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में एक कार्यक्रम के तहत इस योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग प्रचार करने वाले नहीं है। हम बिहार की जनता के लिए रात दिन काम करते रहेंगे। विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो सोचिये और कितना काम करते। सोलर लाइट से गांव की गलियों के अंधेरे को दूर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में काम हो रहा है। यह पढ़ाई, दवाई, कमाई वाली सरकार है। अंधेरे में अपराध होते थे, लेकिन अब अपराध की संख्या घटेगी। सीएम ने कहा कि हमने सभी जगह बिजली पहुंचा दिया है। नल का जल भी पहुंच गया है। पक्की नाली और गली भी बनाई जा रही है।अब सोलर लाइट लगाने के बाद रात घरों में बिजली जलाने की जरूरत नहीं होगी। हम इसकी देखभाल भी करेंगे। दो साल के अंदर सारा काम पूरा हो जाएगा। इससे न सिर्फ गांवों की सड़कें चमकेंगी बल्कि बिजली की भी बचत होगी। सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

समाहरणालय स्थित मंथन सभागार में भी इस कार्यक्रम के सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। जिसमें जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, जिला परिषद् सदस्यगण, विभिन्न पंचायतों के माननीय मुखिया एवं वार्ड सचिव के साथ-साथ जिला स्तरीय कर्मी आदि उपस्थित थें।

मंथन सभागार में मुख्यमंत्री को सुनते जिलाधिकारी व अन्य

बिहार के इन जिलों में लगेगी लाइट
बता दें कि ग्रामीण सोलर लाइट योजना के तहत बिहार के जहानाबाद, सहरसा, नालंदा, जमुई, वैशाली, बक्सर, लखीसराय, किसनगंज, नवादा, खगरिया, गोपालगंज, बंका, शेखपुरा, कटिहार, पूर्णिया, कैमूर, सीवान, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, सुपौल, मधेपुरा, दरभंगा, भोजपुर, गया, पूर्वी चंपारण, पटना, मुजफ्फरनगर, समस्तीपुर, अरवल, सीतामढ़ी, सारण, अररिया, रोहतास, पश्चिमी चंपारण, औरंगाबाद, शिहोर और मधुबनी के 109779 शहरी क्षेत्रों के वार्ड और इन्हीं जिलों की 8067 ग्राम पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइन लगनी है। ग्रामीण सोलर लाइट योजना के अन्तर्गत 2 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस बजट से प्रत्येक वार्ड और गांव में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइटों की स्थापना की जायेगी। इन लाइटों के इंस्टालेशन का कार्य इसी फाइनेंशियल ईयर में पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया गया है। साथ ही इस योजना के अन्तर्गत लगने वाली सोलर स्ट्रीट लाइट काफी हाईटेक होगी। यह लाइटें ऑटोमेटिक ऑन और ऑफ के अलावा मोशन सेंसर से युक्त होंगी।

Back to top button
error: Content is protected !!