जन-कल्याणजागरूकताजानकारीशेखपुरास्वास्थ्य

परिवार नियोजन स्वास्थ्य मेला का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ, 12 से 24 सितंबर तक पूरे जिले में चलेगा अभियान

Sheikhpura: मिशन परिवार विकास अभियान कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन स्वास्थ्य मेला का आज शुभारंभ किया गया। पीएचसी शेखपुरा में एक कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी सावन कुमार ने दीप जलाकर इसका विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने आम नागरिकों से इस अभियान को सफल बनाकर देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। कार्यक्रम में मौजूद जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्याम कुमार निर्मल ने भी परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की जानकारी दी।

इस बाबत जानकारी देते हुए कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डॉ, अशोक कुमार सिंह ने बताया कि आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा में 40 महिला बंध्याकरण एवं 12 पुरुष नसबंदी किया गया। यह अभियान 12 से 24 सितंबर तक पूरे जिले में चलाया जाएगा। जिसमें जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में स्थाई एवं अस्थाई बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में अंतरा इंजेक्शन, ओरल पिल्स छाया एवं माला एन इमरजेंसी पिल्स मुफ्त में उपलब्ध है। उपरोक्त सभी सुविधाएं जिले के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर भी उपलब्ध है।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि परिवार नियोजन की स्थाई सेवा अपनाने वाले को सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है। वहीं इसके उत्प्रेरकों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके तहत महिला बंध्याकरण कराने पर 2 हजार, पुरुष नसबंदी के लिए 3 हजार, प्रसव उपरांत बंध्याकरण कराने पर 3 हजार, प्रसव उपरांत कॉपर टी लगवाने पर 300, नियमित अंतराल पर अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर 100 रुपया दिया जाता है।

Back to top button
error: Content is protected !!