जानकारीशेखपुरा

सात सूत्री मांगों के समर्थन में बिहार कुम्हार (प्रजापति) समन्वय समिति ने दिया एकदिवसीय धरना

Sheikhpura: बिहार कुम्हार (प्रजापति) समन्वय समिति जिला शाखा शेखपुरा के द्वारा समाहरणालय परिसर में आज एकदिवसीय धरना दिया गया। सात सूत्री मांगों के समर्थन में आयोजित इस धरने में संघ से जुड़े जिले भर के सदस्य शामिल हुए। उन्होंने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को अपना मांग पत्र भी सौंपा।

इस मौके पर जिला शाखा के सचिव राजकुमार ने बताया कि हमारा समाज वर्षों से उपेक्षा का शिकार रहा है। इसलिये हमने लोकतांत्रिक तरीके से सरकार से समाज के हित में लड़ाई शुरू की है। हमारी मांगें पूरी तरह जायज हैं। जिसमें कुम्हार (प्रजापति) जाति को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करना, ‘बिहार माटी कला बोर्ड’ की स्थापना करना,

जनसंख्या बल के आधार पर राजनैतिक भागीदारी सुनिश्चित करना, राज्य सरकार के विभिन्न आयोगों एवं निगमों में उचित प्रतिनिधित्व, कुम्हार समाज के बच्चों में कौशल विकास (Skill Development) के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करना तथा ‘कुम्हारी उद्योग विकास संस्थान’ की स्थापना करना, नगर निगम, नगर पालिका, अधिसूचित क्षेत्र, समिति, जिला परिषद् क्षेत्रीय विकास प्राधिकार द्वारा निर्मित दुकानों तथा कुम्हारों को अपनी कलाकृतियों की बिक्री हेतु रियायती दर पर 25 फीसदी दुकान आवंटित करना, संविधान सभा के सचिव पद्मश्री डॉ० रत्नप्पा कुम्हार की आदमकद प्रतिमा को पटना शहर में स्थापित करना शामिल हैं।

Back to top button
error: Content is protected !!