जागरूकताजानकारीशेखपुरा

नल-जल योजना में लगाइएगा मोटर तो भुगतना होगा अंजाम, मोटर जप्त होने के साथ 10-10 हजार लगेगा जुर्माना

Sheikhpura: बरबीघा नगर क्षेत्र के वार्ड नं 15 के कुछ घरों में नल-जल योजना के पाइप में अबैध रूप से मोटर लगाकर टँकी में पानी स्टोरेज करने का मामला प्रकाश में आया है। नगर परिषद के अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर कई घरों में अबैध रूप से लगा मोटर जप्त किया है। बरबीघा थाना का सहयोग से की गई इस छापेमारी में सभी से जुर्माना भी वसूल किया है।

इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी ज्योत प्रकाश ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि इस मोहल्ले के कुछ लोग नल-जल के पाइप में मोटर लगाकर टँकी में पानी का स्टोरेज कर रहे हैं। इसकी पुष्टि हेतु जब वहां पहुंचे तो 5 घरों में अबैध रूप से मोटर लगा पाया गया। सभी का मोटर जप्त करते हुए उनपर 10-10 हजार रुपया जुर्माना भी लगाया गया है। जिसमें महेंद्र रजक, अजय पासवान, रामवृक्ष कुमार, मो.चांद व एक अन्य भी शामिल है। उन्होंने बताया कि ऐसा करना बिल्कुल अबैध है। इससे पूरे मोहल्ले में पानी की सप्लाई बाधित होती है। गरीबों के घरों तक पानी नहीं पहुंच पाता है। साथ ही उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि अगर आपके मोहल्ले में भी ऐसा हो रहा हो तो इसकी शिकायत तुरंत नगर प्रशासन को करें। आपकी पहचान गुप्त रखते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बताते चलें कि नल जल योजना बिहार सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। आम जनता लगातार सरकार की महत्वपूर्ण नल-जल योजना की शिकायत कर रही है। मुख्यमंत्री के जनता दरबार से लेकर जिलाधिकारी की जनता दरबार में भी इसको लेकर शिकायतें मिल रही हैं। अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई भी हो रही है। इस योजना में गड़बड़ी की जिम्मेदार कहीं न कहीं आम जनता भी है। दरअसल कई गांवों व मुहल्लों के कुछ लोग नल-जल के पाइप में मोटर लगाकर टँकी में पानी स्टोर कर रहे हैं। मोटर लगने से पूरे मोहल्ले में पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। गरीब तबके के लोगों के घरों तक पानी पहुंच ही नहीं रहा है। इसकी शिकायत अधिकारियों तक नहीं पहुंचने के कारण कार्रवाई भी नहीं होती है।

Back to top button
error: Content is protected !!