जागरूकताजानकारीशेखपुरा

अब गांवों में अपनी दुकान चलाने वाली जीविका दीदियों को नहीं लगाना होगा बाजार का चक्कर, जीविका ग्रामीण बाजार का सिविल सर्जन ने फीता काटकर किया उद्घाटन

Sheikhpura: अब गांवों में अपनी दुकान चलाने वाली बरबीघा प्रखंड की जीविका दीदियों को अपनी दुकान की सामग्री खरीदने के लिए बाजार का रुख नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए जीविका के द्वारा बरबीघा एसकेआर कॉलेज के सामने जिले का 5वां जीविका ग्रामीण बाजार खोल दिया गया है।

सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज, जिला कल्याण पदाधिकारी विजय कुमार एवं ग्रामीण बाजार बरबीघा की सचिव शैला देवी ने आज संयुक्त रूप से फीता काटकर इसका विधिवत उद्घटान किया। साथ ही इस बाजार से सामग्री खरीदने वाली महिला दुकानदारों को सामग्री का वितरण भी किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि जीविका हमारे ग्रामीण समाज के विकास में मुख्य भूमिका का निर्वाह कर रही हैं। वे हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। वे स्वरोजगार करके न सिर्फ अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही हैं, बल्कि समाज की अन्य महिलाओं को भी स्वरोजगार के क्षेत्र में जागरूक कर रही हैं।

इस संबंध में जीविका की प्रभारी प्रखंड परियोजना प्रबंधक पूजा आनंद ने बताया कि इस ग्रामीण बाजार में उन्हें अपनी दुकान के लिये सारी सामग्री बाजार से कम मूल्य में मिल जाएगी। जिससे उनकी आमदनी में भी इजाफा होगा। आज पहले ही दिन इस बाजार से 11 जीविका दीदियों ने कुल 6308 रुपये की खरीददारी की है। उन्होंने बताया कि अभी यहां सिर्फ बाजार में मिलने वाले सामग्री उपलब्ध है। बाद में यहां जीविका दीदियों द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट भी मिलेगा। जिससे हम उस प्रोडक्ट को आसानी से गांव-गांव तक पहुंचा सकेंगे।इस बाजार के खुलने से जीविका दीदियों का भी उत्साह दुगुना हो गया है। उन्होंने सरकार के इस कदम की तारीफ करते हुए कहा कि पहले अपनी दुकान की सामग्री खरीदने के लिए बाजार में बिभिन्न दुकानों का रुख करना पड़ता था। जिसके कारण समय की बर्बादी के साथ-साथ अधिक राशि भी खर्च होती थी। अब हमें मेहनत भी कम करना होगा। सारी सामग्री हमें एक ही स्टोर में मिल जाएगी।

इस मौके परजिला गव्य विकास पदाधिकारी, डीपीएम श्याम कुमार निर्मल, बीडीओ भरत कुमार सिंह, थानाध्यक्ष सुनील दत्त, बरबीघा रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ फैसल अरशद, प्रबंधक राजन कुमार, विशाल जीविका महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड की अध्यक्ष पिंकी देवी, सचिव एवं अन्य जीविका दीदियों ने भी उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। वहीं जीविका बीपीएम पूजा आनंद, सीसी रंजीत के साथ-साथ प्रखंड इकाई की पूरी टीम और जिला इकाई से प्रशिक्षण प्रबंधक निरंजन कुमार, प्रबंधक संचार रवि केशरी, प्रबंधक गैर कृषि शशि शेखर आजाद एवं प्रबंधक अधिप्राप्ति आनंद शंकर ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम योगदान निभाया।

Back to top button
error: Content is protected !!