खास खबर

लीज समाप्त होने के बाद स्टोन मटेरियल चोरी के आरोप में माईन्स कंपनी पर 4.60 करोड़ का जुर्माना, 5.5 लाख ब्याज भी करना होगा भुगतान

Sheikhpura: जिले में पहाड़ी भूखंड समाप्त होने के बाद स्टोन मटेरियल चोरी करने के मामले में पटना की बड़ी स्टोन कम्पनी पर 4 करोड़ से अधिक रुपये का जुर्माना किया गया है। जुर्माने की यह कार्यवाही शेखपुरा के पचना स्थित रॉय इंजिनियरिंग नामक स्टोन कंपनी के खदान पर किया गया है।

इसकी जानकारी देते हुए खनिज विकास पदाधिकारी अखलाक हुसैन ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि जुर्माने के अलावे उक्त कंपनी पर 5.5 लाख सूद की राशि भी जमा करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि रॉय इंजीनियरिंग नामक स्टोन कंपनी का लीज अगस्त 2021 में समाप्त हो गया था। लीज समापन के समय उक्त कंपनी के द्वारा माइनिंग एरिया में 4 लाख 50 हजार सीएफटी मटेरियल उपलब्ध होने की जानकारी दी गई थी। इस मामले में 27 जुलाई 2022 को खनन निरीक्षक उमेश चौधरी के द्वारा जांच किया गया। जांच के क्रम में उक्त खनन एरिया में मात्र 16 हजार सीएसटी माइनिंग मैटेरियल ही पाया गया। ऐसी परिस्थिति में 4 लाख 34 हजार सीएफटी माइनिंग मटेरियल की चोरी का मामला सामने आया है।

इस मामले में जांच की कार्रवाई पूरी करते हुए रॉय इंजीनियरिंग की कंपनी पर 4 करोड़ 60 लाख रूपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है। खनिज विकास पदाधिकारी ने यह भी बताया कि लीज अवधि के दौरान उक्त स्टोन कंपनी के द्वारा निर्धारित समय पर सालाना राजस्व को नहीं जमा किया जाता रहा। ऐसी परिस्थिति में 5 लाख 50 हजार सूद की रकम का भी डिमांड किया गया है। इस कार्रवाई के बाद खनन क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कार्यालय सूत्रों ने बताया कि एमएस रॉय इंजीनियरिंग स्टोन कंपनी पटना के अजय कुमार राय नामक व्यक्ति की है। उक्त राशि जमा कराने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। राशि जमा नहीं करने की स्थिति में कंपनी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!