खास खबरजानकारीधर्म और आस्थाशेखपुरा

सावन मिलन समारोह में गीत-नृत्य के साथ कई अन्य मनोरंजक प्रतियोगिता का आयोजन, हरे रंग में रंग गया समारोह स्थल

Sheikhpura: सावन के आते ही चारों तरफ हरियाली छा जाती है। हरा रंग सौभाग्य का रंग माना जाता है। सावन में सुहागिन महिलाएं हरे रंग के वस्त्र और चूड़ियां पहनती हैं। हरा रंग प्रेम, प्रसन्नता और खुशी की प्रतीक भी माना जाता है। इसी वजह से महिलाएं सावन के महीने में हरे रंग का सिंगार करके भगवान और प्रकृति को धन्यवाद देती हैं। बरबीघा स्थित माहुरी मंडल पंचायत भवन में आज महिलाओं के द्वारा सावन मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान पूरा समारोह स्थल हरे रंग में रंग गया।

पारंपरिक गीतों ने बांधा समा
इस अवसर पर हरे परिधान में सजी महिलाओं ने मेंहदी प्रतियोगिता के साथ कई तरह के मनोरंजक खेलों में भाग लिया। वहीं महिलाओं द्वारा गाये गए सावन के पारंपरिक गीतों एवं नृत्यों ने सबका मन मोह लिया। माहुरी मंडल महिला समिति की सचिव गुंजा चरण पहाड़ी के “सावन का महीना झुलावे चित चोर, धीरे झूलो राधे पवन करे शोर” एवं “मनवा घबराये मोरा बहे पूरवैया, झूला डाला है नीचे कदम्ब की छैयां” जैसे गीतों ने समा बांध दिया।

वहीं महिला समिति की अध्यक्ष रश्मि भदानी के द्वारा आयोजित मनोरंजन व खेलकूद प्रतियोगिता भी काफी मजेदार रहा। नृत्य प्रतियोगिता में जहां रूबी वैश्कियार, प्रीति भदानी, सुषमा वैश्कियार ने अपना जलवा दिखाया। वहीं म्यूजिकल चेयर एवं गुब्बारा फोड़ प्रतियोगिता में ममता साह एवं रिंकी सेठ को पुरस्कृत किया गया। इस आयोजन में सोनी भदानी, रीना लोहानी, मोनी वैश्कियार के साथ काफी संख्या में महिला उपस्थित थी।
महिलायें क्यों पहनती हैं हरे वस्त्र
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार भगवान शिव को भी हरा रंग प्रिय होता है। इसी कारण से सावन के महीने में हरा रंग पहनना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक प्रकृति को ईश्वर का स्वरूप माना जाता है। इसी कारण से इस पूरे महीने हरा रंग पहनने वालों पर प्रकृति की विशेष कृपा होती है। हरा रंग बुध ग्रह का भी प्रतीक माना जाता है। वहीं भगवान शिव का प्रकृति से विशेष जुड़ाव है। भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हरे रंग के वस्त्र पहनते हैं। साथ ही सावन के महीने में हरे रंग की चूड़ियां पहनने वाली महिलाओं पर भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी बना रहता है।

Back to top button
error: Content is protected !!