जागरूकताजानकारीप्रशासनशेखपुरा

73 वां वन महोत्सव पर छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण बचाये रखने का दिया संदेश, जिलाधिकारी ने सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त जिला बनाने की अपील की

Sheikhpura: पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तण विभाग के द्वारा जिला मुख्यालय स्थित श्यामा सरोवर पार्क में आज 73 वां वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी सावन कुमार, जिला जज राजकुमार, पुलिस कप्तान कार्तिकेय शर्मा व जमुई वन प्रमंडल पदाधिकारी पीयूष कुमार शामिल हुए।

“सबको आगे आना है, धरती को बचाना है” थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र एवं छात्राओं ने, भाषण, नाट्य आदि का मंचन कर लोगों को पर्यावरण की रक्षा का संदेश दिया। छात्र एवं छात्राओं ने अपनी कलाकारी के माध्यम से सबका दिल जीत लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने पर्यावरण की रक्षा की अपील करते हुए शेखपुरा को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त जिला बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ मनुष्य बल्कि जानवर सहित अन्य प्राणियों के साथ-साथ पर्यावरण पर भी काफी असर पड़ता है। छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति को सराहते हुए उन्होंने इसके लिये आम जनमानस का सहयोग मांगा। साथ ही संबंधित विभाग को जागरूकता के साथ कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया।

जिला जज ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हम सभी को मिलकर पौधारोपन करना चाहिये। वृक्ष रहेगा तभी हम रहेंगे। जन्म से लेकर मरन तक मनुष्य को वृक्ष की आवश्यकता पड़ती है। बिना पेड़-पौधे के धरती ऑक्सीजन विहीन हो जाएगी। जब हम पेड़ लगाएंगे तभी हरियाली का संतुलन बना रहेगा।

नाट्य का मंचन करते नवोदय स्कूल के बच्चे

वहीं पुलिस कप्तान ने अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि आप ऐसे ही अपने समाज को जागरूक करते रहें। साथ ही उन्होंने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना करते हुए जिलेवासियों से पेड़-पौधे लगाकर शेखपुरा को हरा-भरा बनाये रखने की अपील की। इस मौके पर जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राचार्या के साथ वन विभाग के कई अन्य अधिकारी व कर्मी भी मौजूद थे।

Back to top button
error: Content is protected !!