खेती-बाड़ीजन-समस्याशेखपुरा

नीलगायों के आतंक से परेशान किसान, फसलों को हो रहा भारी नुकसान

Sheikhpura: जिले के किसान जहां एक तरफ लगातार प्रकृति की मार का सामना कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ नीलगाय के आतंक से भी परेशानी बढ़ी हुई है। शेखोपुरसराय प्रखंड क्षेत्र के कई गांव में नीलगाय का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। खेतों की रखवाली के लिए किसानों को रात में जागना पड़ रहा है।

प्रखंड क्षेत्र के अंबारी, मोहब्बतपुर, सादिकपुर, नीमी, पहड़िया, मियनबीघा, पनहेसा, ओनमा के अलावे कई गांव में फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। रात का अंधेरा हो या फिर दिन का उजाला इससे इन जंगली जानवरों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। खाने से ज्यादा इनके पैरों से फसल की बर्बादी हो रही है।

नीमी गांव के किसान मुकेश सिंह, दिनेश सिंह, उमेश सिंह, राकेश सिंह सहित अन्य किसान बताते हैं कि ऐसी स्थिति में प्रखंड के किसान भगवान भरोसे खेती करने को मजबूर हैं। 24 घंटे खेतों की रखवाली संभव नहीं है। इसे भगाने के लिए खेतों में पुतला खड़ा किए हुए हैं। साथ ही पटाखे भी फोड़ रहे हैं, लेकिन नीलगाय का झुंड फसल को बर्बाद करने में लगे हुए हैं। यहां कई वर्षों से इसका आतंक है। परन्तु प्रशासन की ओर से भी इसको लेकर अभी तक कोई ठोस पहल नहीं किया गया है। जिसके कारण हर साल फसलों का नुकसान हम किसानों को उठाना पड़ रहा है।

Back to top button
error: Content is protected !!