जानकारीमौसमशेखपुरा

मॉनसून की पहली बारिश से खिल उठे किसानों के चेहरे, भीषण गर्मी से मिली निजात

Sheikhpura: बिहार के कई जिलों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून आज से सक्रिय हो गया है। शेखपुरा में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग अनुसार अगले पांच दिनों तक पूर्णत: बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा। अधिकतम सापेक्ष आर्द्रता 90% और न्यूनतम सापेक्ष आर्द्रता 40% रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो अनुसार बिहार में 3 जुलाई से 9 जुलाई के दौरान सामान्य वर्षा हो सकती है।

सुबह से ही हो रही लगातार रिमझिम बारिश से एक तरफ जहां जिलेवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं दुसरी तरफ किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी के कारण जिले में पेयजल का भी संकट गहरा रहा था। ग्रामीण क्षेत्र के कई हैंडपंप पानी छोड़ चुके थे। बारिश होने के बाद लोगों के हैंडपंप में पुनः पानी आने की संभावना बन गई है।

कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि यह बारिश किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने से किसान बेहद परेशान थे। उनको अपनी फसलों के बर्बाद होने की चिंता सता रही थी। बारिश न होने से धान की रोपाई करने वाले किसानों की उम्मीदें धीरे-धीरे टूट रही थीं। डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि के बाद किसान हताश व निराश हो चले थे। ऐसे में इस सीजन की पहली दमदार बारिश किसानों के लिए नई उम्मीद लेकर आई है।

Back to top button
error: Content is protected !!