जन-कल्याणजानकारीशेखपुरा

राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 464 मामलों का आपसी सहमति से हुआ निपटारा

Sheikhpura: जिला न्यायालय परिसर में शनिवार को बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश जितेंद्र कुमार दुबे तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव एडीजे विवेकानंद प्रसाद के नेतृत्व में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।

जिसमें सुलहनीय अपराधिक मामलों, एन॰आई॰ एक्ट 138, मनी रिकवरी, मोटर दुर्घटना बीमा-दावा वाद, श्रम विवाद, बिजली एवं पानी बिल, वैवाहिक विवाद (तलाक को छोड़कर), भू-अधिग्रहण, वेतन एवं पेंशन, राजस्व से संबंधित मामलें एवं अन्य दीवानी वाद के कुल 464 मामलों का निपटारा किया गया। इनमें से सबसे ज्यादा मामले बैंक ऋण से जुड़े हुए थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बैंक ऋण के विभिन्न मामलों में 356 मामले सुलझाये गये। इसमें दो करोड़ रूपये भुगतान का समझौता करते हुए दो लाख 49 हजार रुपया मौके पर वसूल भी किया गया। इसके अलावे बिजली और टेलीफोन बिल के लम्बित मामले भी सुलझाये गए। साथ ही न्यायालय में लम्बित 108 मामलों का भी निपटारा किया गया। ग्राम कचहरी के 3 एवं पारिवारिक विवाद के 6 मामले भी निपटाए गए।

मिली जानकारी के मुताबिक लोक अदालत में बैंक सम्बन्धी 2599 मामले को निपटारा के लिए लाया गया था। लेकिन बैंक प्रबंधकों की हठधर्मिता के कारण इन मामलों का निपटारा नहीं हो सका। नहीं निपटाए जा सके।

Back to top button
error: Content is protected !!