खास खबरजरा हट केजागरूकताजानकारीशेखपुरास्वास्थ्य

GNM कॉलेज की छात्राओं ने 4 दिनों में 20 हजार कोरोना का टीका लगाकर हर घर दस्तक अभियान को बनाया सफल

जल्द नहीं लगवाया टीका तो करना पड़ सकता है लंबा इंतजार

Sheikhpura: जहां एक तरफ जिले में पंचायत चुनाव की लहर चल रही है, वहीं दूसरी तरफ कोरोना को जड़ से खत्म करने का अभियान भी जोरों पर है। जिलाधिकारी इनायत खान के सफल निर्देशन में दोनों ही कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया जा रहा है।

4 दिनों में 20 हजार टीका लगा
हालांकि पंचायत चुनाव के शोर में टीकाकरण के इस हर घर दस्तक अभियान को मीडिया का तबज्जो नहीं मिल पा रहा है। बाबजुद इसके स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मी बड़ी ही तल्लीनता के साथ घर-घर जाकर छूटे हुए सभी लोगों को कोरोना का पहला डोज लगा रहे हैं। इस दौरान गांवों में जागरूकता की कमी के कारण स्वास्थ्य कर्मियों को आज भी इस कार्य में कठिनाई का सामना पड़ रहा है। इन परिस्थितियों का सामना करते हुए पिछले 4 दिनों में लगभग 20 हजार कोरोना का डोज लगाया गया है।

हर घर दस्तक अभियान को सफल बनातीं प्रशिक्षु परिचारिकायें

GNM कॉलेज की छात्राओं ने निभाई बड़ी भूमिका
बिगत बुधवार को शुरू हुए इस महाअभियान में जिले के बिभिन्न अस्पतालों से टीम बनाकर स्वास्थ्य कर्मियों को गांव-गांव भेजा गया। इस अभियान में जिला मुख्यालय स्थित GNM कॉलेज की श्रेणी A की प्रशिक्षु परिचारिकाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन्होंने अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए प्रतिदिन लगभग 5 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया।

अभियान खत्म होने के बाद बस से कॉलेज प्रस्थान करती छात्राएं

दिल के मरीज भी ले सकते हैं टीका
इस संबन्ध में जानकारी देते हुए डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि आज शनिवार को इस अभियान का अंतिम दिन है। परन्तु यह अभियान सोमवार तक जारी रहेगा। ताकि और भी जो छूटे हुए लोग हैं उन्हें भी टीका लगाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि जिन्हें चिकित्सक के द्वारा मना किया गया हो, सिर्फ वैसे लोगों को ही यह टीका लेना मना है। बाकी हृदय, डाइबिटीज एवं ब्लड प्रेशर के मरीजों के अलावे नवजात शिशुओं की धातृ माताएं भी यह टीका लगवा सकती हैं। इससे उन्हें कोई खतरा नहीं होगा।

डीपीएम ने लोगों से की अपील
साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि गांव में छूटे हुए लोगों को टीके का महत्व समझाकर उन्हें टीका अवश्य लगवा दें। ताकि फिर से हमें कोरोना का रौद्र रूप देखना न पड़े। इसके अलावे उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिन्होंने टीका लगवा लिया है और पोर्टल पर उनका डाटा नहीं बता रहा है, वैसे लोग अपने नजदीकी अस्पताल जाकर अपना मोबाइल नम्बर एक बार फिर से अपडेट करवा लें। इसके लिये अस्पताल के कर्मियों को भी निर्देश जारी कर दिया गया है।

बरबीघा अस्पताल के कर्मी को आगे की रणनीति समझाते डीपीएम

इसके बाद पहले डोज के लिये करना पड़ सकता है इंतजार
अगर आपने अभी तक टीका नहीं लिया है तो आपके पास अभी सोमवार तक का समय है। मगही न्यूज़ को बिभिन्न सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हर घर दस्तक अभियान के खत्म होने के बाद सरकार का फोकस टीकाकरण के दूसरे डोज को पूरा करने की तरफ होगा। ऐसे में जिन्होंने अभी तक पहला डोज नहीं लगवाया है, उन्हें इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

Back to top button
error: Content is protected !!