जन-समस्याजागरूकताजानकारीशेखपुरा

वाहन से होने वाली भीषण दुर्घटनाओं के बाद मुआबजे आदि अन्य सहायता राशियों के लिए मत हों परेशान, यहां करें आवेदन तुरन्त मिलेगा मुआबजा

Sheikhpura: सड़क पर वाहन से होने वाली भीषण दुर्घटनाओं के बाद मुआबजे आदि अन्य सहायता राशियों के लिए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके नियमों की जानकारी के अभाव में लोग सहायता राशि के लिये इधर-उधर का चक्कर लगाते फिरते हैं। ऐसे में कई बार वे दलालों के चक्कर में भी फंस जाते हैं, जो उनकी मदद की बजाय उल्टा उनका आर्थिक दोहन भी करते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी?
जानकारी के अभाव में आश्रित या दावेदार अंचल और प्रखंड का चक्कर लगाते रहते हैं। के अभाव में आश्रित लोग अंचल और प्रखंड का चक्कर लगाते रहते हैं। जबकि यहां से उनका कार्य संभव ही नहीं है। कई बार लोग समझाने पर भी नहीं समझते और कार्यालय के कर्मियों से लड़ने को उतारू हो जाते हैं। जिससे हमारी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं।

कितना मिलेगा मुआबजा?
बिहार सरकार ने अपने नागरिकों को इस परेशानी से बचाने के लिए नियमों में संशोधन करते हुए इसकी प्रक्रिया को सरल बना दिया है। बिहार मोटरगाड़ी (संशोधन-1) नियमावली 2021 के अंतर्गत बिहार वाहन दुर्घटना सहायता निधि के तहत दुर्घटना से मृत्यु की स्थिति में अंतरिम मुआबजा 5 लाख वहीं गंभीर रूप से घायल होने की स्थिति में अंतरिम मुआबजा 50 हजार रुपया देने का प्रावधान है।

कहाँ करें आवेदन?
इसके लिए मृतक या घायल के आश्रितों के द्वारा फॉर्म C1/C2/C3 में भरकर जिला परिवहन पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा। साथ में संबंधित थानाध्यक्ष के द्वारा फॉर्म C4 पार्ट-2 में जांच प्रतिवेदन, सिविल सर्जन के द्वारा जारी पोस्टमार्टम या इंजुरी रिपोर्ट एवं MVI के द्वारा फॉर्म C4 पार्ट 1 में जांच प्रतिवेदन संलग्न करना होगा। जिला परिवहन पदाधिकारी दावेदार के साथ उपरोक्त सभी जांच प्रतिवेदन समेकित कर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को भेजेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी प्राप्त आवेदनों एवं प्रतिवेदनों के आधार पर जांच कर स्वीकृति या अस्वीकृति की अनुशंसा के लिए जिलाधिकारी को भेजेंगे। जिलाधिकारी के द्वारा भुगतान की स्थिति में जिला परिवहन पदाधिकारी को स्वीकृत्यादेश दिया जाएगा। जिसके बाद जिला परिवहन पदाधिकारी मृतक या घायल के दावेदार के खाते में मुआबजे की राशि का भुगतान करेंगे।

Back to top button
error: Content is protected !!