चुनावराजनीतिशेखपुरा

बरबीघा में सभी 9 पंचायतों के पूर्व मुखिया को मिली हार, 7 महिला समेत कई नए चेहरों को मिला मौका

Sheikhpura: बरबीघा प्रखंड की जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। यहां की जनता ने इस बार पंचायत चुनाव में सत्ता के विरोध में अपना मतदान किया है। इस बार जातीय एवं अन्य समीकरणों ने भी कई प्रत्याशियों का खेल पूरी तरह बिगाड़ दिया है। वहीं एक दो स्थानों पर दो की लड़ाई में तीसरे फायदा उठाने में भी कामयाब हो गए। नतीजा ये हुआ कि सभी 9 पंचायतों के निवर्तमान मुखिया को हार का मुंह देखना पड़ गया और नए प्रत्याशी बाजी मारने में कामयाब हो गए। इस बार आए चुनाव परिणाम ने आम जनता के साथ साथ प्रत्याशियों को भी चौंका कर रख दिया।

नारी सशक्तिकरण का दिखा असर
इस प्रखंड के पंचायत चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विशेष पहल नारी सशक्तिकरण का भी खूब असर देखने को मिला है। यहां के 9 में से 7 पंचायतों पर महिलाओं ने जीत दर्ज कर एक मिसाल पेश किया है। इन महिलाओं ने न सिर्फ महिला बल्कि पुरुषों को भी करारी शिकस्त देते हुए जीत हासिल कर समाज की तस्वीर बदल दी है।
किसने कहाँ से दर्ज की जीत
प्रखंड के सबसे चर्चित तेउस पंचायत से वर्तमान विधायक सुदर्शन कुमार समर्थित सिंकू देवी ने 647 वोट से जीत हासिल किया। इस परिणाम पर पूरे जिले के राजनीतिज्ञों की नजर थी। दूसरी तरफ यहां के केंवटी पंचायत से डॉ दीपक कुमार ने निवर्तमान मुखिया पंकज कुमार को 1310 वोटों से पराजित कर रिकॉर्ड बनाया। इस जीत का पूरा श्रेय उन्होंने क्षेत्र की जनता को दिया है। इसी तरह जगदीशपुर से हरेंद्र राउत ने पूर्व मुखिया को 67 वोटों से पराजित किया। पांक से संगीता कुमारी ने 618 मतों से जीत दर्ज किया। कुटौत पंचायत से समाजसेवी सुधीर सिंह की पत्नी साधना देवी ने 260 वोट से पूर्व मुखिया बॉबी देवी को शिकस्त दी। पिंजड़ी से पूजा कुमारी ने 78 मतों से विधायक सुदर्शन कुमार समर्थित निर्मला देवी को परास्त किया। यहां पूर्व मुखिया मीनाक्षी किशोर को तीसरा पोजिशन हासिल हुआ। सर्वा से मुन्नी देवी ने विधायक समर्थित पूर्व मुखिया शम्भू सिंह को 1120 मतों के अंतर से हरा दिया। सामस बुजुर्ग से बेबी देवी 22 वोट से जबकि मालदह पंचायत से अनामिका कुमारी ने 125 वोट से जीत हासिल किया है।

Back to top button
error: Content is protected !!