प्रशासनलापरवाहीशेखपुरास्वास्थ्य

अबैध रूप से संचालित स्वास्थ्य जांच केंद्रों पर सिविल सर्जन सख्त, शिकंजा कसने हेतु कड़ी कार्रवाई शुरू

Sheikhpura: जिले में अबैध रूप से बिना डॉक्टर एवं सुरक्षा मानकों के पालन के संचालित हो रहे स्वास्थ्य जांच केंद्रों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग काफी सख्त है। नए सिविल सर्जन डॉ बीरेंद्र उपाध्याय के द्वारा जिले में अबैध रूप से संचालित सभी अल्ट्रासाउंड एवं एक्स-रे केंद्रों के खिलाफ लगातार कड़ी कार्रवाई की जा रही है। उनकी इस कार्रवाई के बाद जिले में हड़कम्प मच गया है।

इस संबन्ध में उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय सहित अन्य प्रखंडों में ऐसे कई जांच केंद्र बिना डॉक्टर व बिना दक्ष टेक्निशयन के ही संचालित हो रहे हैं। ऐसे जांच केंद्र मरीजों के लिये जरूरी सुरक्षा मानकों का भी पालन नहीं करते हैं। इस कार्रवाई के तहत बुधवार को सदर अस्पताल के सामने स्थित शेखपुरा अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील किया गया। उसके पहले बरबीघा मुख्य सड़क स्थित अपना जांच केंद्र को सील किया गया था। साथ ही सभी से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। इसके अलावे बरबीघा के ही डॉ मंजू भदानी के क्लीनिक में स्थित अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र का निरीक्षण भी हुआ था। हालांकि इसकी जांच के बाद सिविल सर्जन संतुष्ट दिखे, वहीं कमियों को लेकर उन्हें ठीक करने का निर्देश भी दिया।

बताते चलें कि ऐसे जांच केंद्र मरीजों की जान से खिलवाड़ के साथ-साथ उनका आर्थिक दोहन भी करते हैं। जिनसे आम जनता को सावधान रहने की जरूरत है। कभी-कभी गलत रिपोर्ट के कारण मरीजों की जान जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

Back to top button
error: Content is protected !!