शिक्षा

रेलवे भर्ती 2020: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली 196 वैकेंसी, नहीं होगी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू, ऐसे होगा चयन

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए 196 वैकेंसी निकली है. कक्षा 10वीं और आईटीआई पास उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Railway Recruitment 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए कक्षा 10वीं और आईटीआई पास उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है. जो उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती होना चाहते हैं वे अपने आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करें. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस की 196 वैकेंसी है. ये वैकेंसी उत्तर मध्य रेलवे (NCR), वैगन रिपेयर वर्कशॉप, झांसी ने स्टेनोग्राफर (हिंदी), फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट, पेंटर और मैकेनिक मशीन और टूल मेंटेनेंस जैसे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए निकाली है.

कैसे होगा चयन?

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए न तो कोई लिखित परीक्षा होगी और नहीं इंटरव्यू होगा. उम्मीदवारों का चयन हाईस्कूल और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर किया जायेगा. उम्मीदवार के 10वीं कक्षा में मिले मार्क्स और आईटीआई में मिले मार्क्स को जोड़कर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा.

 

यहां करें ऑनलाइन आवेदन

योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई 2020 तक एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट mponline.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार यह बात साफ़ तौर पर जान लें कि आवेदन से पहले वह खुद को www.apprenticeship.gov.in पर जरूर रजिस्टर कर लें.

वैकेंसी डिटेल्स:

कुल वैकेंसी – 196 पद

  1. फिटर – 90 पद
  2. वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) – 50 पद
  3. मशीनिस्ट – 12 पद
  4. पेंटर – 16 पद
  5. इलेक्ट्रीशियन – 12 पद
  6. मैकेनिक मशीन और उपकरण रखरखाव – 15 पद
  7. स्टेनोग्राफर (हिंदी) – 3 पद

शैक्षणिक योग्यताउम्मीदवार को 10वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना चाहिए. इसके साथ ही NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त किसी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीटयूट से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास का सर्टीफिकेट भी होना चाहिए.

 

आयु सीमाउम्मीदवार की आयु कम से कम 15 साल और ज्यादा से ज्यादा 24 साल होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी. ओबीसी वर्ग के लिए तीन साल, एससी/एसटी वर्ग के के लिए पांच साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट दी जाएगी.

 

आवेदन शुल्क: एप्लीकेशन फीस 100 रुपये और पोर्टल फीस 70 रुपये तय किया गया है.  उम्मीदवार सभी प्रकार की फीस क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, एसबीआई यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए जमा कर सकते हैं.

Back to top button
error: Content is protected !!