खास खबर

ऑनलाइन खरीददारी कर दो महिलाएं हुईं ठगी की शिकार, आप भी बचें ऐसे लुभावने विज्ञापनों से

Sheikhpura: सोशल मीडिया भी आजकल ठगी का माध्यम बन चुका है। स्थानीय बाजार के दुकानों की अनदेखी कर ऑनलाइन खरीददारी करना कभी-कभी महंगा साबित हो सकता है। ताजा मामला बरबीघा नगर क्षेत्र का है, जहां पुरानी शहर की प्रियंका कुमारी एवं कोइरीबीघा की झुन्नी देवी ने फेसबुक में लुभावने विज्ञापन को देखकर 1299 रुपये में अपने लिये 5 साड़ी की खरीददारी की।

3 दिन बाद बीते शुक्रवार को साड़ियों की डिलीवरी के बाद जब उनके परिजनों ने पैकेट खोला तो दंग रह गए। विज्ञापन में दिखाई गई साड़ी सके अलग पैकेट में मात्र 2 ही साड़ी निकली। जिसके बाद उनलोगों की डिलीवरी बॉय से कहा-सुनी भी हुई। हालांकि इस मामले में डिलीवरी बॉय की कोई गलती नहीं होने पर उसे छोड़ दिया गया।
जानें कैसे होती है ठगी
दरअसल फेसबुक, व्हाट्सएप्प या अन्य सोशल साइट्स में तमाम तरह के ऑनलाइन सेल के विज्ञापन आते हैं। जहां से खरीददारी करने पर आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। सबसे बड़ी बात तो यहां से खरीदे गए सामान को बापस करने का कोई ऑप्शन नहीं होता, न ही डिलीवरी बॉक्स पर सामान भेजने वाले का पता ही दर्ज होता है।

ऐसे ठगी करने वालों के साथ कुरियर कम्पनी की मिली-भगत होने की भी संभावना होती है, क्योंकि सामान भेजने वाली कम्पनी का वेरीफाईड पता देने से वो साफ इंकार कर देते हैं। और ठगी की रकम कम होने के कारण ग्राहक भी उपभोक्ता फोरम में शिकायत करने के झमेले में नहीं पड़ना चाहते। आपलोगों को भी ऐसे लुभावने विज्ञापनों से सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है।

Back to top button
error: Content is protected !!