जानकारीप्रशासनशेखपुरा

लोक अदालत का सफल आयोजन, कुल 540 मामलों का हुआ निपटारा

Sheikhpura: अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा कल शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान न्यायालय परिसर में लोगों की भाड़ी भीड़ उमड़ी। जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा इस आयोजन को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की गयी थी। कार्य्रकम का उद्धाटन एक अनजान महिला द्वारा दीप जलाकर किया गया। महिला मेंहुस गांव से अपने मुकदमे के निपटारे के लिए यहाँ आई थी।

इस अवसर पर जिला जज सह प्राधिकार के अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार दुबे, उपाध्यक्ष सह जिलाधिकारी इनायत खान, प्राधिकार के सचिव सह सदस्य सचिव एसपी कार्तिकेय शर्मा, जिला विधिग्य संघ के अध्यक्ष अरबिंद कुमार, उपाध्यक्ष चंद्रमौली यादव, महासचिव बिनोद कुमार सिंह के साथ सभी न्यायिक पदाधिकारी, बैंक प्रबन्धक, विभिन्न विभागों के आला अधिकारी, बड़ी संख्या में अधिवक्ता और मुकदमे का निपटारा करवाने वाले लोग शामिल थे। जिला जज ने उद्धाटन के अवसर पर लोगों को लोक अदालत की महत्ता को समझाते हुए इसे विवादों के निपटारा का सरल और सुगम माध्यम बताया।
कुल 540 मामलों का हुआ निपटारा
बताते चलें कि इस लोक अदालत में कुल 540 मामलों का निपटारा किया गया। दिन भर की गहमागहमी के बाद न्यायालय में लंबित 214 मामले आपसी समझौते के आधार पर निपटाए गए। वहीं 326 बैंक ऋण के मामले भी निपटाए गए। बैंक द्वारा मौके पर एक करोड़ से ज्यादा की राशि वसूल की गई। जबकि लगभग तीन करोड़ रुपए की राशि का समझौता किया गया। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव राजेश कुमार ने बताया कि इस आयोजन में सबसे ज्यादा ग्रामीण बैंक के द्वारा 125 मामले सुलझाये गए। न्यायालय में लंबित अपराधिक और दीवानी मामलों के साथ ग्राम कचहरी में लंबित 50 से ज्यादा मामले आपसी समझौते के आधार पर सुलझाये गए। उन्होंने इस आयोजन की बड़ी सफलता पर लोक अदालत से जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद दिया है।

Back to top button
error: Content is protected !!