जन-समस्याशेखपुरा

नगर परिषद कार्यालय में बन्द है पेंशन संबंधित कार्यों का निष्पादन, नहीं मिल रहा आईडी पासवर्ड

Sheikhpura: बरबीघा नगर परिषद कार्यालय में बिगत 5 महीनों से पेंशन से सम्बंधित सभी कार्यों का निष्पादन बंद है। जिससे लगभग 70 हजार की आबादी वाले नगर क्षेत्र के लोगों को वृद्धजन पेंशन, विधवा पेंशन, कबीर अंत्येष्टि, लक्ष्मीबाई योजना एवं दिव्यांग पेंशन पाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रखंड कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर में भीड़ भी बढ़ गई है।

इस संबन्ध में सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक सोनी कुमारी ने बताया कि विभाग की ओर से 6 कंप्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी सभी प्रखण्डों में लगी है, जहां से सभी फॉर्म का ऑनलाइन एंट्री किया जा रहा है और लाभुकों को लाभ भी मिल रहा है। किसी भी प्रखंड में अभी कोई फॉर्म पेंडिंग नहीं है, वे खुद इसकी मोनिटरिंग कर रही हैं। विभाग के पास अतिरिक्त कंप्यूटर ऑपरेटर नहीं होने के कारण नगर परिषद कार्यालय में डाटा एंट्री का कार्य बन्द है। ऐसी स्थिति में नगर परिषद कार्यालय के कर्मी कार्यालय में जमा होने वाले फॉर्म को प्रखंड कार्यालय स्थित काउंटर पर भेज सकते हैं। वहाँ अबिलम्ब फॉर्म की एंट्री हो जाएगी।
नगर सभापति ने कहा छीन लिया गया अधिकार
वहीं नगर सभापति रौशन कुमार ने बताया कि नगर परिषद कार्यालय में पिछले 4 वर्षों से पेंशन से संबंधित कार्य हो रहा था। जिससे नगर क्षेत्र के निवासिओं को काफी सहूलियत मिल रहा था। पर पिछले 5 महीने से आईडी पासवर्ड बदल जाने के कारण यहां कार्य बंद है। इस बारे में संबंधित विभाग को सुचित करने के बाबजूद अभी तक कोई पहल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि विभाग से सिर्फ आई और पासवर्ड मांगा गया है। नगर परिषद के कंप्यूटर ऑपरेटर इस कार्य के निष्पादन में सक्षम हैं। इस कार्य में नगर परिषद ने हमेशा से जिले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, बाबजुद इसके नगर परिषद से ये अधिकार छीन लिया गया है। जिसके कारण कोरोना के इस दौर में इस क्षेत्र के लोगों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

Back to top button
error: Content is protected !!