जन-समस्यालापरवाहीशेखपुरा

विद्या का मंदिर बना भैंसों का तबेला, कौन है दोषी?

उच्च माध्यमिक विद्यालय भैसों एवं बकरियों का तबेला बन गया है। स्थानीय दबंगों के द्वारा यहां के कई कमरों में भैंस एवं बकरी को बांधा जा रहा है। वहीं अन्य कमरों में जानवरों का चारा भी रखा जा रहा है।

Sheikhpura: एक तरफ जहां बिहार सरकार के द्वारा लोगों को शिक्षित करने हेतु तरह-तरह की घोषणाएं की जा रही हैं। यहां के नागरिकों को शिक्षित करने के लिये तरह-तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ विद्या के मंदिरों को लोगों ने भैंसों के तबेला बना दिया है।

ताजा मामला बरबीघा प्रखण्ड के जगदीशपुर गांव का है। जहाँ का उच्च माध्यमिक विद्यालय भैसों एवं बकरियों का तबेला बन गया है। स्थानीय दबंगों के द्वारा यहां के कई कमरों में भैंस एवं बकरी को बांधा जा रहा है। वहीं अन्य कमरों में जानवरों का चारा भी रखा जा रहा है। दूसरी तरफ विद्यालय के प्रांगण का इस्तेमाल ट्रैक्टर, पिकअप वैन आदि के स्टैंड के रूप में किया जा रहा है। वहीं कोरोना के कारण स्कूल में पढ़ाई बंद होने से यहां ताश और जुआ का अड्डा भी बन गया है।

स्कूल में बना तबेला

क्यों है ऐसा हाल? कौन है दोषी?
पहले से ही प्रशासनिक उदासीनता का दंश झेल रहे इस स्कूल की इस हालत का जिम्मेदार कौन है? स्कूल प्रबंधन, उच्च अधिकारी या स्थानीय ग्रामीण? बताते चलें कि इस स्कूल में आज तक बाउंडरी का निर्माण नहीं हो सका है। महज एक बाउंडरी के नहीं होने के कारण इस स्कूल में किसी के आने-जाने पर कोई रोक-टोक नहीं है। जिसके कारण यहां की स्थिति बदत्तर हो गई है। यहां के ग्रामीण भी लापरवाह हैं। दो-चार लोगों ने मिलकर विद्या के इस मंदिर की गरिमा को धूमिल कर रहे हैं। पर इतने बड़े गांव में इसे रोकने वाला कोई नहीं है।

स्कूल में खड़ा वाहन

यहां के शिक्षक भी लापरवाह हैं, उन्होंने कभी इस बाबत विभाग से लिखित शिकायत नहीं की। स्थानीय थाने की मदद से स्कूल को दबंगों के कब्जे से मुक्त करवाने की कोशिश नहीं की। जबकि विभाग से जुड़े अधिकारी भी स्कूल आते हैं, सब-कुछ देखकर आंख मूंदकर चले जाते हैं। साल भर पहले मगही न्यूज़ में इस बाबत खबर भी प्रकाशित हुई थी। स्कूल की बाउंडरी एवं वहां जमे कीचड़ की तरफ जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करवाया गया था। पर आज तक कोई पहल नहीं हो पाई, जिसके कारण आज स्कूल का ये हाल है।,

Back to top button
error: Content is protected !!