खास खबर/लोकल खबरशेखपुरा

सदर अस्पताल में 24 घंटे नियंत्रण कक्ष में तैनात रहेंगे स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना के बारे में मिलेगा हर अपडेट, डीएम की पहल के सकारात्मक नतीजे

शेखपुरा में लगातार कोरोना से मिल रही निज़ात से उत्साहित शेखपुरा की डीएम इनायत खान ने जिला के लोगों के लिए एक और सकारात्मक पहल की है। डीएम के निर्देश पर सदर हॉस्पिटल शेखपुरा में चिकित्सकीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। डीएम ने कहा कि Covid-19 संक्रमित या संदिग्ध व्यक्तियों को इलाज में किसी प्रकार की कोई परेशानी या कठिनाई नहीं होनी चाहिए। इसलिए 24 घंटे संचालित नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष 31अगस्त 2020 तक संचालित रहेगा। जिसमें तीन पालियों में ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक पाली में 10-10 कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।सिविल सर्जन शेखपुरा के द्वारा चिकित्सा नियंत्रण क्षेत्र कार्यालय में दूरभाष संख्या 06341-225172 और टोल फ्री नंबर 18003456614 जारी किया गया है।

नियंत्रण कक्ष का प्रथम पाली 8:00 बजे पूर्वाहन से 3:00 अपराहन, द्वितीय पाली 3:00 अपराहन से 9:00 रात्रि तक और तृतीय पाली 9:00 बजे रात्रि से 8:00 पूर्वाह्न तक संचालित होगा।

जिलाधिकारी ने सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों एवं डॉक्टरों को स्पष्ट आदेश दिया है कि अपनी पाली में ससमय उपस्थित होकर नियंत्रण कक्ष के कार्यों को संचालित करेंगे। कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को उचित चिकित्सीय परामर्श एवं उच्च जोखिम युक्त व्यक्ति यथा गर्भवती महिलाएं एवं गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को जांच करने हेतु चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। Covid-19 पॉजिटिव पाए जाने पर आवश्यकता के अनुरूप उन्हें एंबुलेंस के माध्यम से निर्धारित चिकित्सा केंद्रों पर भर्ती करने का भी निर्देश दिया गया है। किसी भी संदिग्ध व्यक्तियों को इलाज में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष में एंबुलेंस एवं सामग्री तथा आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तर पर एंबुलेंस अधिक संख्या में उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में निर्धारित दर पर भाड़े पर भी रखने का आदेश दिया गया है।

चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष के सुचारू रूप से सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष के प्रभारी के रूप में राजीव कुमार अपर अनुमंडल पदाधिकारी मोबाइल नंबर 9810903578 एवं अर्चना कुमारी वरीय उप समाहर्ता मोबाइल 9060392518 को नामित किया गया है।

Back to top button
error: Content is protected !!