खेती-बाड़ीशेखपुरा

सिंचाई व्यवस्था की डीएम ने की समीक्षा,हर खेत को मिलेगा पानी,डीएम ने कृषि विभाग अधिकारी को दिया आवश्यक निर्देश

डीएम इनायत खान ने आज अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, ओ एस डी, डीपीआरओ के साथ हर खेत को पानी के उद्देश्य से कृषि विभाग की सिंचाई व्यवस्था के लिए समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसके तहत जिला में हर खेत को पानी देने के लिए सर्वे कराया जाएगा।इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य जिले के प्रत्येक खेत पर सिंचाई व्यवस्था सुनिश्चित करना है।
सर्वे के माध्यम से सिंचित क्षेत्रों में वर्तमान सिंचाई के स्रोत तथा असिंचित क्षेत्रों में संभावित उपयुक्त सिंचाई के स्रोत की जानकारी प्राप्त की जाएगी।

यह कार्य राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के भू-अभिलेख के आधार पर तैयार किए गए विशेष ऐप के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत हल्का के लिए एक कृषि समन्वयक प्रतिनियुक्ति किया गया है। सर्वे में भूमि से संबंधित अभिलेख के बारे में आवश्यक जानकारी और सहयोग देने के लिए राजस्व कर्मचारी और अंचल निरीक्षक अधिकारी को निर्देशित किया गया। सभी अधिकारी सर्वेक्षण कार्य की अवधि में नियमित रूप से क्षेत्र कृषि विभाग एवं विभागीय कर्मियों के बीच तालमेल करना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है जो समय पर बैठक करेगी। जिला कृषि अधिकारी के द्वारा भी प्रत्येक पंचायतों के लिए अलग-अलग किसान सलाहकार की प्रतिनियुक्ति की गई है।जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन निर्धारित समय सीमा के अंदर करने का निर्देश दिया।

[perfect_survey id=”2763″]

Back to top button
error: Content is protected !!