शेखपुरा

प्रसूति गृह और प्रसूति शल्य चिकित्सा कक्ष में देखभाल की गुणवत्ता की जांच हेतु लक्ष्य के क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक पहुंचे बरबीघा, दिए कई निर्देश

प्रसूति गृह और प्रसूति शल्य चिकित्सा कक्ष में देखभाल की गुणवत्ता की जांच हेतु लक्ष्य के क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक रूप शर्मा आज शेखपुरा जिले के बरबीघा रेफरल अस्पताल पहुंचे।

उनके साथ लक्ष्य के क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक और क्षेत्रीय मूल्यांकन पदाधिकारी, पिरामल स्वास्थ्य के जिला प्रतिनिधि विशाल कुमार, केयर इंडिया के जिला प्रतिनिधि अभिनव कुमार एवं क्वालिटी टीम के लोग भी साथ थे।
इस बाबत जानकारी देते हुए रेफरल अस्पताल के प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ फैसल अरशद ने बताया कि लक्ष्य सर्टिफिकेशन के लिए क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा प्रसव कक्ष, शल्य कक्ष की जांच के साथ-साथ बाह्य रोगी के उपलब्ध दवा की अद्यतन स्थिति, इमरजेंसी मरीज के लिए उपलब्ध दवा की अद्यतन स्थिति, पैथोलॉजी जाँच से सम्बंधित प्रतिवेदन, मरीज के लिए भोजन की व्यवस्था, परिवार नियोजन से सम्बंधित प्रगति प्रतिवेदन की प्रगति की समीक्षा की गयी।
इस मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक राजन कुमार, प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन कर्मी राजू कुमार, परिवार नियोजन सलाहकार सुशील कुमार, प्रखंड लेखापाल अभिषेक कुमार, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक इंदु कुमारी, पिरामल स्वास्थ्य से नीरज कुमार आदि मौजूद थे।
गौरतलब हो कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ‘लक्ष्य कार्यक्रम’ का उद्देश्य प्रसूति गृह और प्रसूति शल्य चिकित्सा कक्ष देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करना है। इस कार्यक्रम से मातृ एवं नवजात अस्वस्थता तथा मृत्यु दर में कमी आएगी, प्रसूति के दौरान एवं उसके बाद की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार होगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में सभी गर्भवती महिलाओं को सम्मानपूर्ण मातृत्व देखभाल की सुविधा प्राप्त होगी।

Back to top button
error: Content is protected !!