जरा हट केजानकारीबिहार

2,18,303 करोड़ का बिहार सरकार का बजट हुआ पेश, सभी बर्ग के हितों का रखा गया ध्यान

बिहार की नीतीश सरकार ने आज 2021-22 के लिए बिहार का बजट पेश किया। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने पहली बार बतौर वित्त मंत्री विधानसभा में बजट पेश किया। इस बार 2,18,303 करोड़ का बजट पेश किया गया। इस वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 2,18,570 अनुमानित आय है।
इस बजट में सबसे ज्यादा महत्व शिक्षा को दिया गया है। वहीं महिलाओं को भी ध्यान रखा गया है। युवाओं के रोजगार को ध्यान में रखते हुए चुनाव में तेजस्वी यादव के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा पर पलटवार करते हुए वित्तमंत्री ने 20 लाख रोजगार देने की बात कही है।
इस बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखकर इसे बनाया गया है। इस बजट में महिलाओं के लिए 200 करोड़ रुपये व्यय का उपबंध, राजगीर में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना, बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए 110 करोड़ रुपए, उच्चस्तरीय सेंटर फॉर एक्सीलेंस के साथ तीन नए मेडिकल कॉलेज निर्माण के जारी होने की बात भी बताई गई।
इसके अलावा इस बजट में सभी 38 जिलों को ओडीएफ घोषित किया गया। वहीं युवाओं को तकनीकी शिक्षा हिंदी में दिलवाने का प्रयास, महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण के साथ-साथ शहरों में रह रहे भूमिहीन गरीबों को बहुमंजिला इमारत में मकान देने की बात भी कही गई।

Back to top button
error: Content is protected !!