जन-समस्याजरा हट केजागरूकताशेखपुरा

प्रखण्ड स्तरीय बैंकर्स कमिटी की बैठक में लिए गए कई निर्णय, ऋण अनुशासन का विकास एवं ऋण प्राप्ति को बढ़ावा देना मुख्य लक्ष्य

RBI द्वारा 8 फरवरी से 12 फरवरी तक चलाये जा रहे वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखण्ड कार्यालय सभागार में प्रखण्ड स्तरीय बैंकर्स कमिटी की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भरत कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक का मुख्य विषय ऋण अनुशासन का विकास तथा वित्तीय संस्थानों के माध्यम से आवश्यकतानुसार ऋण प्राप्ति को बढ़ावा देना था।
इन मुख्य मुद्दों की हुई चर्चा
इस बैठक में मुख्य रूप से सोशल सिक्युरिटी एवं RBI के स्लोगन होशियार बनें, समझदार बनें, जिम्मेदार बनें के तहत लोगों को जानकारी दी गई। बैठक में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ धरातल पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने हेतु जागरूकता फैलाने की भी चर्चा हुई।
लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की हुई बात
इसके अलावा बैंक के खाताधारकों को सायबर क्राइम जैसे धोखाधड़ी से बचाने के लिये भी जागरुक करने पर विचार किया गया। सभी बैंकों के खाताधारकों को प्रधानमंत्री बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का लाभ अनिवार्य रूप से लेने पर बल दिया गया।

साथ ही अग्रणी बैंक के अधिकारियों को इसके लिये जमीनी स्तर पर लोगों को जागरूक करने का भी निर्देश दिया गया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने बताया कि 12 रुपया और 330 रुपया सलाना के इस योजना का लाभ सभी खाताधारकों को लेना चाहिये। ताकि भविष्य में किसी तरह का कोई आपदा आने पर तुरन्त उसका लाभ मिल सके।

बैठक में जिला अग्रणी बैंक के एल डी एम सुभाष कुमार भगत, FMC DBGB के अभिषेक कुमार, नीति आयोग के D.F.I, आर सेट्टी के अश्विनी कुमार, मनरेगा P.O, जीविका के D.P.M और B.P.M, नगर परिषद के JE राकेश कुमार के अलावे अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Back to top button
error: Content is protected !!