जागरूकतास्वच्छता अभियान

बरबीघा नगर परिषद ने जारी किया स्वच्छता कैलेंडर सभापति ने किया लोकार्पण

शेखपुरा जिले के बरबीघा नगर परिषद ने अपना स्वच्छता कैलेंडर जारी किया है। आज सभी वार्ड पार्षदों की मौजूदगी में सभापति रौशन कुमार और उपसभापति अन्नपूर्णा देवी ने इस कैलेंडर का लोकार्पण किया।

इस मौके पर सभापति रौशन कुमार ने बताया कि संभवतः यह पूरे भारत का सबसे पहला नगर परिषद है, जिसने इस तरह का कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर की माध्यम से नगर वासियों के साथ-साथ सफाई कर्मियों को भी स्वच्छता की याद दिलाई जाएगी।

उन्होंने इस अवसर पर कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक को धन्यवाद देते हुए कहा कि इसमें उनका भी बड़ा महत्त्वपूर्ण योगदान है। हमलोगों ने साथ मिलकर ये सोचा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में पोस्टर, बैनर, पेंटिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार हो गया। लेकिन ऐसा क्या किया जाये कि लोगों को स्वच्छता की जानकारी पुरे साल मिलती रहे। उसके बाद कैलेंडर बनाने का सुझाव आया जो सभी को पसंद आ गया।

इस पूरे कैलेंडर को घड़ी के डायल के अनुसार बनाया गया है। जिसमें नॉर्मल कैलेंडर के रविवार को स्वच्छता दिवस के रूप में दिखाया गया है। नीला और हरा के माध्यम से SWM को सचित्र समझाया गया है। इसमें हर महीने का अलग थीम है, ताकि निरंतरता बनी रहे। इसमें अपने विभाग की योज़नाओ की जानकारी भी दी गई है। साथ ही साथ धार्मिक त्योहारों के अनुरूप कचड़ा उठाव को भी दर्शाया गया है।

गौरतलब हो कि बरबीघा नगर परिषद हमेशा से ऐसे कई नए-नए उपाय अपनाता आया है, जिसके कारण बिभाग के द्वारा भी कई बार सम्मानित किया जा चुका है।

Back to top button
error: Content is protected !!